50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मार्च में लगेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने दी जानकारी

मार्च में शुरू होगा कोरोना वैक्सिनेशन का तीसरा फेज, 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और बीमारों को लगेगा टीका

Updated: Feb 06, 2021, 11:55 AM IST

50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मार्च में लगेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने दी जानकारी
Photo courtesy: twitter

नई दिल्ली। देश में 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम मार्च में शुरू हो जाएगा। यह अहम एलान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने लोकसभा में किया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल देश भर में स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है, जिसके बाद मार्च में टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू होगा। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीकाकरण के अगले चरण में शामिल किए जाने वाले लोगों का चयन भी कोविन ऐप के जरिए ही किया जाएगा। डॉक्टर हर्षवर्धन ने लोकसभा में बताया है कि मार्च के किसी भी सप्ताह में कोरोना वैक्सीनेशन का थर्ड फेज शुरू किया जा सकेगा। 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के अलावा इस फेज़ में पहले से बीमार लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जाएगा। कोवैक्सीन और कोवीशील्ड के अलावा देश में सात और वैक्सीन्स पर भी तेजी से काम जारी है। इनमें से 3 कोरोना वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो गया है। 

देशभर में कोरोना टीकाकरण के पहले और दूसरे चरण में 52 लाख 90 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लग चुका है। जिसकी दूसरी डोज देने का काम 13 फरवरी से होगा। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि 22 देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन मांगी है। जिनमें से 15 से ज्यादा देशों को 2 फरवरी तक ग्रांट के तौर पर 56 लाख डोज भेज दी गई है। वैक्सीन की 1 करोड़ 5 लाख डोज कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर देंगे।

गौरतलब है कि बांग्लादेश, भूटान, ब्राजील, इजिप्ट, कुवैत, मॉरीशस, अफगानिस्तान, अल्जीरिया, मालदीव, मंगोलिया, सउदी अरब, म्यांमार, नेपाल, ओमान, मोरोक्को, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और UAE ने भारत से कोरोना वैक्सीन की मांग की है। 16 जनवरी से शुरू हुए फेज में अब तक देशभर में करीब 52 लाख 90 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। देशभर में जारी कोरोना वैक्सीनेशन के बीच टीके को लेकर डर भी है कई लोग रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद भी टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। 

गौरतलब है कि देश में कोरोना अब तक 1 करोड़ 8 लाख 15 हजार लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 1 करोड़ 5 लाख 79 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं देशभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख 54 हजार 956 तक पहुंच चुकी है। देशभर में करीब 1 लाख 45 हजार 953 मरीजों का उपचार जारी है, जिनमें से बड़ी संख्या में लोग घरों में भी कोरोना का इलाज ले रहे हैं।