26 जनवरी तक प्रतिदिन ढाई घंटे ब्लॉक रहेगा दिल्ली एयरपोर्ट, विमानों के टेकऑफ-लैंडिंग पर लगी रोक

गणतंत्र दिवस की तैयारियों और कर्तव्यपथ पर होने वाले मुख्य समारोह के चलते सुरक्षा की दृष्टि से यह फैसला लिया गया है।

Updated: Jan 19, 2024, 06:25 PM IST

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी तक प्रतिदिन सुबह 10.20 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक दिल्ली हवाई अड्डे से न तो कोई प्लेन उड़ान भरेगा और न ही लैंड करेगा। ढाई घंटे के लिए IGI एयरपोर्ट पर प्रतिदिन टेकऑफ-लैंडिंग ब्लॉक किया जाएगा। गणतंत्र दिवस की तैयारियों और कर्तव्यपथ पर होने वाले मुख्य समारोह के चलते सुरक्षा की दृष्टि से यह फैसला लिया गया है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने शुक्रवार को इस फैसले के संबंध में सर्कुलर जारी किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय वायु सेना (IAF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) और भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर संचालन के साथ-साथ राज्य के स्वामित्व वाले विमान/हेलीकॉप्टर जो किसी राज्य के राज्यपाल या मुख्यमंत्रियों के साथ उड़ान भर रहे हैं को इस आदेश से बाहर रखा गया है और उनके संचालन पर प्रतिबंध नहीं रहेगा।

बता दें कि दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और रोजाना लगभग 1300 फ्लाइट्स को ऑपरेट करता है। सुरक्षा के मद्देनजर कुछ देर के लिए हर वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां उड़ानें रोकी जाती है। इस साल 26 जनवरी को 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा, जिसमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे। यह छठा मौका है, जब कोई फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस परेड में बतौर गेस्ट शामिल होगा।