Delhi Riots: दिल्ली विधानसभा ने फेसबुक इंडिया प्रमुख को भेजा समन

Delhi Assembly: विधानसभा की समिति ने माना है कि फेसबुक ने हिंसा भड़काने वाली पोस्ट को दिया बढ़ावा, फेसबुक इंडिया प्रमुख को देनी होगी गवाही 

Updated: Sep 12, 2020 03:35 PM IST

Delhi Riots: दिल्ली विधानसभा ने फेसबुक इंडिया प्रमुख को भेजा समन
Photo Courtsey: Hotstar

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति ने फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन को बयान रिकॉर्ड करने के लिए बुलावा भेजा है। यह फरवरी में उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के संबंध में है। समिति की अध्यक्षता राघव चड्ढा कर रहे हैं। 

इससे पहले 31 अगस्त को समिति ने कहा था कि पहले पहल नजर आ रहा है कि दिल्ली दंगों में फेसबुक की भूमिका रही है और फेसबुक इंडिया के पदाधिकारियों को समिति के सामने पेश होने के लिए नोटिस भेजा जाएगा। समिति यह जांच कर रही है कि क्या फेसबुक ने जानबूझकर घृणा फैलाने वाले और हिंसा भड़काने वाले कंटेंट को बढ़ावा दिया।

अजीत मोहन को 10 सितंबर को भेजे गए नोटिस में लिखा गया, "माननीय विधायक राघव चड्ढा की अध्यक्षता वाली समिति आपको समन भेज रही है। यह समन आपको फेसबुक के खिलाफ लगे आरोपों के जवाब में गवाही एवं तर्कपूर्ण व्याख्या करने के लिए भेजा गया है।"

Click: Hate Speech व्हाट्सएप भी धंधे के लिए बैन नहीं करता बीजेपी की हेट स्पीच

यह पहला मौका नहीं होगा जब फेसबुक का कोई पदाधिकारी किसी विधायिका के सामने पेश होगा। 2018 में कैम्ब्रिज एनालिटका का मामला सामने आने के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश हुए थे। जहां उन्होंने फेसबुक द्वारा यूजरों के डेटा को बेचने, फेक न्यूज एवं हिंसा भड़काने वाली पोस्ट को फैलाने के लिए माफी मांगी थी।