BBC डॉक्यूमेंट्री दिखाने के आरोप में दिल्ली यूनिवर्सिटी का एक्शन, NSUI के छात्र को एक साल के लिए किया सस्पेंड

लोकेश चुग पर 27 जनवरी को यूनिवर्सिटी के कला संकाय में बीबीसी की प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री दिखाने का आरोप है

Updated: Mar 23, 2023, 09:13 AM IST

Photo Courtesy : Hindustan Times
Photo Courtesy : Hindustan Times

नई दिल्ली। गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री दिखाने के मामले में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने छात्र पर एक्शन लिया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पीएचडी स्कॉलर लोकेश चुग को एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया है। वहीं छात्र को एक वर्ष के लिए परीक्षा देने से भी रोक दिया गया है। 

दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ने लोकेश चुग पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की है। कार्रवाई के आदेश में रजिस्ट्रार ने कहा है कि लोकेश चुग ने 27 जनवरी को कला संकाय के गेट नंबर चार पर दिखाई गई बीबीसी की प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री में हिस्सा लिया था। जिसके बाद इस मामले में एक कमेटी गठित की गई थी। कमेटी की अनुशंसा पर ही लोकेश चुग पर अनुशासनात्मक कार्रवाई का फैसला किया गया है। 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में हिंदी के प्रोफेसर अपूर्वानंद ने छात्र पर हुई इस कार्रवाई का विरोध किया है। अपूर्वानंद ने कहा है कि विश्वविद्यालय किसी खास राजनीतिक दल के डिफेंडर की तरह बर्ताव नहीं सकता। यूनिवर्सिटी में स्वतंत्र सोच की जगह होनी चाहिए। 

जनवरी महीने में बीबीसी ने एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ की थी। यह डॉक्यूमेंट्री गुजरात दंगों पर आधारित थी। डॉक्यूमेंट्री के रिलीज़ होने के बाद केंद्र सरकार ने इसे प्रतिबंधित कर दिया था।

डॉक्यूमेंट्री प्रतिबंधित किए जाने पर विपक्षी दल के नेताओं ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री पर निशाना भी साधा था। इसके बाद बीबीसी के दफ्तरों पर छापेमारी भी की गई थी। बीबीसी के दफ्तरों पर हुई छापेमारी को डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ करने को लेकर हुई कार्रवाई से भी जोड़ कर देखा गया था।