बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया, 26 मई को ओडिशा में रौद्र हो सकता है तूफान का रूप

IMD ने ओडिशा-पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान यास के मद्देनजर अलर्ट जारी किया, NDRF की 75 टीमें तैनात की गई हैं, 26 मई को उत्तरी ओडिशा में 90 से 110 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, होगी मूसलाधार बारिश

Updated: May 23, 2021, 04:09 PM IST

Photo courtesy: NewsTrack
Photo courtesy: NewsTrack

दिल्ली/ भोपाल। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ओडिशा-पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान के लिए अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से सोमवार को तूफान आ सकता है। कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। IMD ने आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु के लिए भी अलर्ट जारी किया है। इस तूफान के 26 मई को तटीय क्षेत्रों में टकराने की आशंका है। चक्रवाती तूफान ताऊ ते ने गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक समेत गोवा में भारी तबाही मचाई थी। इसकी वजह से देश के कई भागों में भारी बारिश हुई थी। अब पूर्वी तटीय इलाकों में चक्रवात यास तबाही मचाने को तैयार है। बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफान यास ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

 बंगाल की खाड़ी में से उठे चक्रवाती तूफान यास की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय में मौसम खराब होने का संभावना है। यास च्रकवाती तूफान 26 मई को शाम के बाद पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और पड़ोसी देश बांग्लादेश के तटों पर दस्तक देगा। 26 मई को तेज गति की हवाएं चलेंगी। 26 को सुबह हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटा रहेगी जो की बाद में 110 किमी प्रति घंटा तक पहुंचेगा औऱ आंधी के साथ मूसलाधार बारिश होगी।  

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने तूफानी चक्रवात यास को बेहद गंभीर चक्रवात श्रेणी में रखा है। इस चक्रवात से बचाव कार्य के लिए NDRF की 75 टीमें तैनात की गई हैं। डायरेक्टर जनरल NDRF एसएन प्रधान से मिली जानकारी के अनुसार NDRF की 75 टीमों में से 59 को फील्ड पर तैनात किया जाएगा जबकि 16 टीमों को स्टैंडबाय रहने के निर्देश दिए गए हैं।   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक ली जिसमें राज्यों को सुरक्षा के सभी उपाय करने को कहा गया है। ज्यादा खतरे वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकलाने के लिए कहा है। वहीं इन इलाकों में पावर सप्लाई और संचार तंत्र की स्थिति खराब होने पर उसे जल्द से जल्द ठीक करवाने के पुख्ता इंतजाम रखे जाएं।केंद्र ने राज्य सरकारों को अलर्ट जारी किया है, वहीं नौसेना के पोत और विमानों को स्टैंडबाय पर रहने के भी आदेश दिए हैं।