वैक्सीन लगवाने की उम्र 45 वर्ष, लेकिन देवेंद्र फडणवीस के 22 वर्षीय भतीजे को किस आधार पर लगाई गई कोरोना की वैक्सीन

देवेंद्र फडणवीस के भतीजे तन्मय की उम्र महज़ 22 वर्ष है, तन्मय फ्रंटलाइन वर्कर भी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद तन्मय कोरोना की वैक्सीन लगाने में कामयाब हो गए

Publish: Apr 20, 2021, 10:23 AM IST

वैक्सीन लगवाने की उम्र 45 वर्ष, लेकिन देवेंद्र फडणवीस के 22 वर्षीय भतीजे को किस आधार पर लगाई गई कोरोना की वैक्सीन
Photo Courtesy: Freepress journal

मुंबई। 1 मई से पहले भले ही 45 वर्ष की उम्र से कम का कोई भी नागरिक वैक्सीन नहीं लगवा सकता लेकिन महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के 22 वर्षीय भतीजे ने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है। इस मामले के सामने आने के बाद महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में हड़कंप मच गया है। महाराष्ट्र कांग्रेस ने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधा है। और यह भी कहा है कि भाजपा नेताओं के परिवार का जीवन महत्वपूर्ण है लेकिन बाकी लोगों के जीवन का क्या? 

यह भी पढ़ें : एमपी हाई कोर्ट ने शिवराज सरकार को लगाई फटकार, कहा, कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सरकार उठाए सख्त कदम, हम मूकदर्शक बन कर नहीं रह सकते

महाराष्ट्र कांग्रेस ने देवेंद्र फडणवीस के भतीजे की कोरोना वैक्सीन लगाते हुए एक तस्वीर को अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए कहा कि मोदी सरकार के मुताबिक सिर्फ 45 की आयु से अधिक वाले लोग ही कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं। तो ऐसे में 45 की उम्र से कम फडणवीस के भतीजे का टीकाकरण किस आधार पर किया जा सकता है? महाराष्ट्र कांग्रेस ने कहा कि भाजपा नेताओं के परिवार का जीवन महत्वपूर्ण है लेकिन बाकी लोगों के जीवन का क्या? क्या उनके जीवन का कोई मोल नहीं है?

महाराष्ट्र कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल देवेंद्र फडणवीस के भतीजे तन्मय की जो वैक्सीन लगवाते हुई तस्वीर पोस्ट को किया है, वह तस्वीर तन्मय के नागपुर में वैक्सीन की दूसरी डोज लेने की तस्वीर है। तन्मय ने इसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा किया था। लेकिन जैसे ही विवाद बढ़ा तन्मय ने इस तस्वीर को अपने सोशल मीडिया से डीलीट कर दिया। 

देवेंद्र के भतीजे तन्मय की उम्र 22 वर्ष है। तन्मय फ्रंटलाइन वर्कर भी नहीं हैं। पेशे से इंजीनियर हैं। ऐसे में लगातार यह सवाल उठ रहे हैं कि आखिर तन्मय को वैक्सीन किस आधार पर लगाई गई? विभिन्न मीडिया संस्थानों ने तन्मय के वैक्सीन लगाने वाली तस्वीर के वायरल होने और महाराष्ट्र की सियासत में बवाल मचने के बाद देवेंद्र फडणवीस, उनके चचेरे भाई और तन्मय के पिता अभिजीत फडणवीस और अभिजीत की मां यानी तन्मय की दादी शोभा फडणवीस से संपर्क करने की कोशिश की। 

यह भी पढ़ें : अपने ही योग केंद्रों को नहीं बचा पाए बाबा रामदेव, 39 लोग हुए कोविड पॉज़िटिव

देवेंद्र फडणवीस के ऑफिस में जब इस मामले में स्पष्टीकरण हेतु अंग्रेज़ी के एक अख़बार ने संपर्क किया तब फडणवीस के कार्यालय से कोई जवाब नहीं आया। अंग्रेज़ी की ही एक पत्रिका ने तन्मय के पिता अभिजीत फडणवीस से बात करने की कोशिश की तब अभिजीत फडणवीस ने इस मामले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। हालांकि तन्मय की दादी शोभा फडणवीस ने अपने पोते का बचाव करते हुए कहा कि वैसलीन ही तो लगवाई है, कोई पाप तो नहीं किया है? 

तन्मय फडणवीस देवेंद्र फडणवीस के चचेरे भाई अभिजीत के बेटे हैं। अभिजीत की मां शोभा फडणवीस हैं। शोभा फडणवीस 1990 के दशक में एमएलसी रह चुकी हैं और शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं।