BBC के ख़िलाफ़ ED ने की कार्रवाई, विदेशी फंडिंग मामले में मुकदमा दर्ज

बीबीसी के दफ्तरों पर फरवरी महीने में छापेमारी की गई थी, इस कार्रवाई को प्रधानमंत्री मोदी के ऊपर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री से जोड़ कर देखा जा रहा है

Updated: Apr 13, 2023, 02:52 PM IST

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया संस्थान बीबीसी के ख़िलाफ़ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने मुद्रा कानून के तहत बीबीसी पर मुकदमा दर्ज किया है। बीबीसी पर विदेशी फंडिंग में अनियमितता का आरोप लगाया गया है।

ईडी ने बीबीसी के ख़िलाफ़ विदेशी मुद्रा प्रबंधन एक्ट (FEMA) से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। ईडी अब इस दृष्टिकोण से बीबीसी के ख़िलाफ़ जांच करेगी। 

बीबीसी के ख़िलाफ़ मुकदमा दर्ज करने से पहले आयकर विभाग बीसीसी के दफ्तरों में कार्रवाई भी कर चुका है। फरवरी महीने में ही आयकर विभाग ने बीबीसी के दिल्ली और मुंबई के दफ्तरों पर छापेमारी की थी जिसे आईटी सर्वे का नाम दिया गया था। 

बीबीसी के ऊपर हुई कार्रवाई इन कड़ियों को जनवरी महीने में मीडिया संस्थान द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के ऊपर रिलीज़ की गई डॉक्यूमेंट्री से जोड़कर देखा जा रहा है। बीबीसी ने जनवरी माह में एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ की थी जोकि गुजरात दंगों पर आधारित थी, इस डॉक्यूमेंट्री में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री की भूमिका पर प्रकाश डाला गया था। हालांकि भारत सरकार ने इसे प्रोपेगेंडा करार देकर डॉक्यूमेंट्री को सोशल मीडिया और इंटरनेट के तमाम मंचों से ब्लॉक कर दिया था। 

यह भी पढ़ें : मैं नहीं चाहता कि भारत में ट्विटर के कर्मचारी जेल जाएं, भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बहाल करना मुश्किल: मस्क

डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक किए जाने के संबंध में बीबीसी ने हाल ही में ट्विटर के सीईओ ऐलॉन मस्क से भी साक्षात्कार में बात की थी। एलॉन मस्क ने कहा कि उन्हें डॉक्यूमेंट्री के बारे में अधिक स्पष्टता के साथ जानकारी तो नहीं है लेकिन पश्चिमी देशों के मुकाबले भारत में सोशल मीडिया को लेकर कानून काफी सख्त हैं। ऐसे में वह यह नहीं चाहते कि भारत में उनके कर्मचारियों को जेल की हवा खानी पड़े।