पूरे उत्तर भारत में कोहरे का कहर, दिल्ली में 110 फ्लाइट्स लेट, इंडिगो पायलट के साथ पैसेंजर ने की मारपीट

कोहरे के कारण दिल्ली में 110 फ्लाइट्स लेट हुईं हैं। कुछ फ्लाइट्स तो 10 से 15 घंटे तक लेट हुईं हैं। 10 विमानों के रूट बदले गए हैं जबकि करीब 79 उड़ानें रद्द की गईं हैं।

Updated: Jan 15, 2024, 09:53 AM IST

नई दिल्ली। उत्तर भारत के राज्यों में सोमवार (15 जनवरी) की सुबह घने कोहरे के साथ हुई। कई इलाकों में जीरो विजिबिलिटी और टेम्परेचर 3.5°C रहा। कोहरे और कम विजिबिलिटी की वजह से फ्लाइट्स और ट्रेनें काफी लेट हुई हैं।

फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट Flightradar24 के अनुसार दिल्ली हवाई अड्डे पर लगभग 110 उड़ानों में देरी हुई और 79 उड़ानें रद्द कर दी गईं। दिल्ली एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के कारण कुल 10 उड़ानों का मार्ग बदला गया है। इंडिगो, स्पाइसजेट और विस्तारा जैसी प्रमुख एयरलाइंस ने कहा कि दिल्ली और कोलकाता में खराब मौसम की वजह से उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।

इंडिगो की एक फ्लाइट में सवार एक यात्री ने विमान के पायलट के साथ उस समय मारपीट की जब वह देरी के संबंध में घोषणा कर रहा था। मारपीट का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है। यह घटना किस फ्लाइट में हुई, इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है। हालांकि, युवक के इस व्यवहार की सभी लोग निंदा कर रहे हैं क्योंकि पायलट या केबिन क्रू की तो बस अपना काम कर रहे थे, देरी के लिए वो जिम्मेदार नहीं हैं।

बहरहाल, दिल्ली हवाई अड्डे ने यात्रियों के लिए एक सलाह जारी की है, जिसमें अनुरोध किया गया है कि वे यात्रा से पहले एयरलाइंस से संपर्क करें। हवाईअड्डा प्राधिकरण ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ान संचालन प्रभावित हो सकता है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अपडेट जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। किसी भी असुविधा के लिए गहरा खेद है।'

कोहरे ने रेलवे परिचालन को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबह दिल्ली पहुंचने वाली 18 ट्रेनें लेट हुईं। हालांकि, इसकी संख्या और अधिक होने का अनुमान है। दिल्ली पहुंचने और दिल्ली से खुलने वाली ट्रेनों को देखा जाए तो लेट ट्रेनों की संख्या कई गुना अधिक होगी। कोहरे की वजह से UP के बाराबंकी में एक कार नहर में जा गिरी। इसमें 5 लोग सवार थे, जिनमें से 1 की मौत हो गई और 3 लोगों को बचा लिया गया। अभी भी एक लापता युवक की तलाश जारी है।