Google Bans : 11 संदिग्ध Apps पर पाबंदी, Malware का शक

Google Play store : यूज़र्स को भी उन्हें तुरंत uninstall करने का सुझाव

Publish: Jul 12, 2020 02:36 AM IST

Google Bans :  11 संदिग्ध Apps पर पाबंदी, Malware का शक
courtsey : Freepik

एंड्रॉयड फोन यूज़र्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म्स को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए गूगल ने प्ले स्टोर से 11 संदिग्ध मोबाइल एप्लीकेशनस को रिमूव कर दिया है। कंपनी का मानना है कि ये एप्स संदिग्ध मालवेयर से संबंधित है जिससे यूज़र्स की प्राइवेसी को खतरा है। गूगल ने इन एप्स को प्ले स्टोर से हटाने के बाद यूज़र्स को भी उन्हें तुरंत अनइंस्टाल करने का सुझाव दिया है। सिक्योरिटी सॉल्यूशन्स के साथ काम करने वाले चेक पॉइंट ने इन एप्स पर शक जताया था जिसके बाद जांच में पाया गया कि इन सभी में जोकर मालवेयर हैं। 

ऑनलाइन ठगी और फ्रॉड के बढ़ रहे मामलों पर नियंत्रण करने के लिए गूगल समय-समय पर संदिग्ध एप्स पर करवाई करते रहता है। अपराध की शक होने पर गूगल ऐसे एप्स को तुरंत अपने प्ले स्टोर से रिमूव कर देता है। इसी कड़ी में गूगल द्वारा 11 एप्स हटाए गए हैं जिनमें जोकर मालवेयर पाए गए हैं। बता दें कि इस मालवेयर से यूज़र्स के इंस्टाल किए गए एप्स में अंदर जाकर बिना किसी सूचना के प्रीमियम सर्विसेज के लिए सब्सक्राइब कर लेते हैं और उन्हें गूगल प्ले का प्रोटेक्शन फ्रेमवर्क नहीं पता लगा सकता है। 

बैन किए गए एप्स की लिस्ट

1. com.imagecompress.android
2. com.contact.withme.texts
3. com.hmvoice.friendsms
4. com.relax.relaxation.androidsms
5. com.cheery.message.sendsms (two different instances)
6. com.peason.lovinglovemessage
7. com.file.recovefiles
8. com.LPlocker.lockapps
9. com.remindme.alram
10 .com.training.memorygame

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में Alphabet के स्वामित्व वाली कंपनी ने डेटा चोरी और यूजर्स के डेटा को गैरकानूनी इस्तेमाल करने के आरोप में 25 ऐप्स को हटाया था। गूगल ने यह फैसला फ्रेंच साइबरसिक्योरिटी फर्म Evina की एक रिपोर्ट के आधार पर लिया था। वहीं इसके पहले चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने भी टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र समेत अन्य 59 एप्स को देशभर में प्रतिबंधित किया था। सरकार ने इन्हें यूज़र्स की सुरक्षा के लिए खतरनाक बताया था।