Pranab Mukherjee: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सेप्टिक शॉक

Pranab Mukherjee Health Update: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के फेफड़े में इंफेक्शन की वजह से लगा है सेप्टिक शॉक, उनकी हालत नाजुक

Updated: Aug-31, 2020, 10:43 PM IST

Pranab Mukherjee: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सेप्टिक शॉक

नई दिल्ली। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबीयत रविवार की तुलना में सोमवार को ज्यादा बिगड़ गई है। राजधानी दिल्ली के कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में इलाज करवा रहे मुखर्जी फिलहाल कोमा में हैं। अस्पताल ने बयान जारी कर बताया है कि मुखर्जी के फेफड़ों में संक्रमण की वजह से उन्हें सेप्टिक शॉक लगा है। बता दें कि इसी महीने प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी हुई थी, जिसके बाद से वह कोमा में हैं। 

आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल ने सोमवार (31 अगस्त) को बयान जारी कर कहा, 'रविवार से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ है। उनकी हालत लगातार बिगड़ती जा रही है। फेफड़ों में संक्रमण की वजह से वह सेप्टिक शॉक में चले गए हैं। डॉक्टरों की विशेष टीम द्वारा उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है। वह गहरे कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।' 

Click: Pranab Mukherjee निधन की अफ़वाह, बेटे-बेटी ने कहा पापा अभी जीवित

क्या होता है सेप्टिक शॉक ?

सेप्टिक शॉक एक ऐसी गंभीर स्थिति है जब इंसानी शरीर में रक्तचाप काम करना बंद कर देता है। इस दौरान शरीर के अंग पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं। इसके पहले, रविवार को आर्मी अस्पताल ने मुखर्जी की मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया था कि उनके फेफड़ों में संक्रमण का इलाज चल रहा है। वह गहरे कोमा में हैं लेकिन होमोडायनामिक रूप से स्थिर हैं।

Click: Pranab Mukherjee बेटी शर्मिष्ठा ने याद किया जीवन का सबसे खुशनुमा दिन

इसी महीने हुई थी ब्रेन सर्जरी

बता दें कि 84 वर्षीय मुखर्जी को 10 अगस्त को आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके मस्तिष्क में खून के थक्के जम गए थे जिसके बाद उनकी ब्रेन सर्जरी की गई थी। इलाज के दौरान ही उनकी कोरोना जांच हुई थी जिसमें वह पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद उन्हें श्वास संबंधी परेशानी और फेफड़ों में संक्रमण हो गया जिसके बाद से उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।