सोनिया गांधी से आज होगी तीसरे दौर की पूछताछ, कल 6 घंटे ईडी दफ्तर में रहीं कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बुधवार को ED नेशनल हेराल्ड केस में तीसरे दिन की पूछताछ करेगी। सोनिया से 21 जुलाई को 3 घंटे और 26 जुलाई को 6 घंटे की पूछताछ हो चुकी है।

Updated: Jul 27, 2022, 09:32 AM IST

सोनिया गांधी से आज होगी तीसरे दौर की पूछताछ, कल 6 घंटे ईडी दफ्तर में रहीं कांग्रेस अध्यक्ष

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्‍ड केस में प्रवर्तन निदेशालय ने तीसरे राउंड की पूछताछ के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को आज फिर बुलाया है। मंगलवार को सोनिया गांधी से करीब छह घंटे पूछताछ की गई थी। इससे पहले सोनिया से गुरुवार को करीब तीन घंटे तक सवाल किए गए थे। कांग्रेस अध्यक्ष से पूछताछ के खिलाफ आज फिर देशभर में कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे।

मंगलवार को राहुल गांधी समेत कांग्रेस के 50 सांसदों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया। सोनिया से पूछताछ खत्म होने के बाद इन सांसदों को छोड़ा गया। सभी सांसदों को संसद के पास विजय चौक पर विरोध-प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिया गया। हिरासत में लिए जाने के बाद राहुल ने कहा- देश को पुलिस स्टेट बना दिया है।

यह भी पढ़ें: स्वतंत्र पत्रकारिता लोकतंत्र की रीढ़, सच्चाई पेश करना मीडिया की जिम्मेदारी, मीडिया के गिरते स्तर CJI ने फिर जताई चिंता

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के इशारे पर पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए कांग्रेस सांसदों के साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगाया। कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने राजघाट पर सत्याग्रह की अनुमति का विरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि ईडी ने 2016 में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ मामले को बंद कर दिया था। लेकिन राजनीतिक द्वेष इस मामले को फिर से जिंदा करके विपक्ष की आवाज को दबाने की कोशिश कर रहा है। कांग्रेस इसकी निंदा करती है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि जब आपके नेता को परेशान किया जा रहा हो तो आपको विरोध करने का अधिकार है। जब नरेंद्र मोदी से सवाल किया गया तो बीजेपी ने पूरे गुजरात में विरोध प्रदर्शन किया था। कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की निंदा की है और इसे ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध'' वाला कदम करार दिया है।