कोरोना संकट पर सख्त हुआ SC, कहा- देश में इमरजेंसी जैसे हालात, केंद्र बताए क्या है प्लान

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस से देशभर में मचे हाहाकार को लेकर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है, चीफ जस्टिस ने कहा है कि देश के हालात इमरजेंसी जैसे हो गए हैं

Updated: Apr 22, 2021, 10:55 AM IST

Photo Courtesy: ABP
Photo Courtesy: ABP

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से मचे हाहाकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई है। कोर्ट ने कहा है कि देश में इमरजेंसी जैसे हालात हो गए हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने मामले पर स्वतः संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने केंद्र की मोदी सरकार से पूछा है कि ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर केंद्र के पास नेशनल प्लान क्या है? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को ऐसे समय में नोटिस जारी किया है जब कल ही दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर केंद्र को बुरी तरह लताड़ लगाई है।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एस ए बोबड़े की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन न्यायधीशों की पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को कोविड-19 पर एक नेशनल प्लान पेश करने के लिए कहा है। सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से चार बिंदुओं पर जवाब मांगा है। कोर्ट ने पूछा है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति, आवश्यक दवाओं की आपूर्ति, वैक्सीनशन का तरीका और राज्य में लॉकडाउन के फैसले पर अपना जवाब पेश करे। कोर्ट ने कहा कि इन मुद्दों पर हम राष्ट्रीय प्लान चाहते हैं।

चीफ जस्टिस बोबड़े ने इस दौरान यह भी कहा कि वतर्मान में देश के छः हाईकोर्ट में कोरोना से जुड़े मामलों की सुनवाई हो रही है। न्यायालय ने कहा, 'दिल्ली, मध्य प्रदेश, बॉम्बे, कलकत्ता, सिक्किम और इलाहाबाद हाईकोर्ट मामले की सुनवाई कर रहे हैं, हालांकि वो अच्छे हित के लिए सुनवाई कर रहे हैं, लेकिन इससे भ्रम हो रहा है और संसाधन डायवर्ट हो रहे हैं।' सुप्रीम कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई 23 अप्रैल यानी कल करेगी।

यह भी पढ़ें: भीख मांगें, उधार लें या चोरी करें, बस ऑक्सीजन लेकर आएं, दिल्ली HC ने मोदी सरकार को लताड़ा

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना से मचे हाहाकार को लेकर ऐसे समय में टिप्पणी किया है जब कल ही दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर केंद्र सरकार को बुरी तरह लताड़ा था। कल देर शाम एक याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालय ने स्पष्ट कहा कि केंद्र चाहे भीख मांगे, उधार ले या चोरी करे, बस ऑक्सीजन लाकर दे। न्यायालय ने केंद्र को फटकार लगाते हुए कहा कि हम ऑक्सिजन की कमी से इस तरह लोगों को मरता नहीं देख सकते।

बता दें कि इस महीने के पिछले 21 दिनों में अबतक कुल 22 हजार 189 लोगों की कोरोना से मौत हुई, वहीं 37 लाख 81 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में जितने मामले सामने आए हैं उतने नए केस आज से पहले देश तो क्या दुनियाभर में कभी नहीं आए थे। भारत में पिछले 24 घंटे में 3 लाख 14 हजार से ज्यादा नए मामले आए हैं। इसके पहले एक दिन में सर्वाधिक संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड अमेरिका के पास था। अमेरिका में इसी साल 8 जनवरी को 3 लाख 8 हजार के करीब मामले सामने आए थे।