दिशा रवि ने हाईकोर्ट में दी अर्ज़ी, दिल्ली पुलिस को जाँच से जुड़ी बातें लीक करने से रोकने की अपील

पर्यावरण एक्टिविस्ट दिशा रवि ने सेलेक्टिव तरीके से जांच सामग्री लीक किए जाने को निष्पक्ष सुनवाई के अधिकार का उल्लंघन बताया, साथ ही कोर्ट से इस तरह की बातों के प्रसारण पर रोक लगाने की मांग भी की है

Updated: Feb 18, 2021, 08:03 AM IST

Photo Courtesy: TheQuint
Photo Courtesy: TheQuint

नई दिल्ली। किसान आंदोलन से जुड़े गूगल डॉक्युमेंट्स एडिट करने के मामले में गिरफ्तार पर्यावरण एक्टिविस्ट दिशा रवि ने दिल्ली पुलिस के खिलाफ हाईकोर्ट का रुख किया है। दिशा ने कोर्ट ने याचिका दायर कर जांच सामग्रियों के लीक पर रोक लगाने की मांग की है। 21 वर्षीय दिशा ने न्यायालय से कहा है कि अधिकारियों को निर्देश दिया जाए कि वे जांच से जुड़ी कोई जानकारी, दिशा के निजी चैट्स व अन्य चीजें मीडिया में लीक न करें।

दिशा ने अपनी याचिका में जांच सामग्री व निजी चैट्स के लीक किए जाने को अपनी गोपनीयता, प्रतिष्ठा और निष्पक्ष सुनवाई के अधिकारों का उल्लंघन बताया है। इसके साथ ही दिशा ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केबल टेलिविजन नेटवर्क अधिनियम, (1995) के तहत निजी सूचना लीक करने वाले टीवी चैनलों के खिलाफ उचित कार्रवाई किए जाने की मांग भी की है। दिशा के वकील अभिनय शेखरी, संजना श्रीकुमार, वृंदा भंडारी ने कहा है कि दिशा और थर्ड पार्टी के बीच कन्वर्सेशन निजता का मसला है और इसका उल्लंघन किया जा रहा है।

दिशा रवि पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने स्वीडन की पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग द्वारा ट्वीट किए गए एक डॉक्युमेंट को एडिट करने का आरोप लगाया है। इस डॉक्युमेंट को टूलकिट कहकर प्रचारित किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने दिशा को रविवार को दिल्ली में ड्यूटी मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया था, जिसने उन्हें पांच दिन के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया था। इस बीच मीडिया में एक WhatsApp चैट का खूब प्रचार किया जा रहा है, जिसे कथित तौर पर ग्रेटा थनबर्ग और दिशा के बीच हुई बातचीत बताया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस चैट में दिशा ने ग्रेटा से कहा था कि उन्होंने टूलकिट नाम से सेव किया गया जो डॉक्युमेंट ट्विटर पर शेयर किया है, उसकी वजह से उनके खिलाफ UAPA जैसे कड़े कानून के तहत केस दर्ज हो सकता है। इसी आशंका के चलते दिशा ने ग्रेटा को वो ट्वीट हटाने के लिए कहा था। हैरानी की बात यह है कि दिल्ली पुलिस ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया था कि दिशा ने अपने मोबाइल से व्हाट्सऐप ग्रुप्स और चैट समेत काफी डेटा डिलीट कर दिया है। 

अब सवाल यह उठ रहे हैं कि मीडिया के कई संस्थानों को दिशा और ग्रेटा के बीच व्हाट्सऐप पर हुई कथित बातचीत का ब्योरा कहां से मिल रहा है? और इसे कौन लीक कर रहा है? फिलहाल यह सवाल अनुत्तरित है। मामले में पांच दिनों की पुलिस कस्टडी में रह रही दिशा को कल दिल्ली के पटियाला कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस बाद कोर्ट दिशा की जमानत पर निर्णय ले सकता है।