न्यूज़ लॉन्ड्री पर टीवी टुडे नेटवर्क ने ठोका मानहानि का मुकदमा, दो करोड़ के हर्जाने की मांग

टीवी टुडे नेटवर्क ने यह मुकदमा दिल्ली हाई कोर्ट में दायर किया है, जिसमें कंपनी ने दावा किया है कि न्यूज़ लॉन्ड्री ने उनके एंकरों की छवि धूमिल करने का प्रयास किया... इसके साथ ही वेब पोर्टल पर कॉपीराइट उल्लंघन का मामला भी दर्ज किया गया है

Updated: Oct 27, 2021, 12:30 PM IST

न्यूज़ लॉन्ड्री पर टीवी टुडे नेटवर्क ने ठोका मानहानि का मुकदमा, दो करोड़ के हर्जाने की मांग
Photo Courtesy: News Laundry

नई दिल्ली। इंडिया टुडे और आज तक की स्वामित्व वाली कंपनी टीवी टुडे नेटवर्क ने न्यूज लॉन्ड्री और उसके कर्मचारियों के ऊपर मानहानि का मुकदमा दायर किया है। दिल्ली हाई कोर्ट में न्यूज़ लॉन्ड्री के प्रबंधन, संपादकीय सहयोगियों और कर्मचारियों पर मानहानि के साथ साथ कॉपी राइट उल्लंघन का मुकदमा भी दायर किया गया है। कोर्ट में टीवी टुडे नेटवर्क ने अपने एंकर्स और मैनेजमेंट को बदनाम करने के हर्जाने के तौर पर दो करोड़ की मांग भी की है। 

कानूनी मामलों के पोर्टल, लाइव लॉ के मुताबिक न्यूज़ लॉन्ड्री के सीईओ अभिनंदन सेखरी सहित कुल नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया है। टीवी टुडे नेटवर्क ने मुकदमे में कहा है कि न्यूज़ लान्ड्री ने अपने विभिन्न यूट्यूब वीडियो के ज़रिए टीवी टुडे नेटवर्क के एंकरों की छवि धूमिल करने का प्रयास किया। वीडियो में एंकरों की निंदा, अपमान, बुराई और उपहास उड़ाया गया है। जिससे एंकरों की प्रतिष्ठा में कमी आई है।

इसके अलावा टीवी टुडे नेटवर्क की ओर से मुकदमे में कॉपी राइट उल्लंघन को भी मुद्दा बनाया गया है। आरोप के मुताबिक वेब पोर्टल ने अपने कार्यक्रमों को मनोरंजक बनाने के उद्देश्य से टीवी टुडे नेटवर्क के वीडियो का उपयोग वित्तीय लाभ पाने के लिए किया। हालांकि न्यूज लान्ड्री के मुताबिक अगर कोई वेबसाइट किसी दूसरे न्यूज संस्थान के वीडियो या कंटेंट को विश्लेषण या आलोचना के नजरिए से उपयोग करता है तो कॉपी राइट उल्लंघन का मामला नहीं बनता।

हालांकि यूट्यूब ने न्यूज लान्ड्री के वीडियो चैनल को टीवी टुडे की शिकायत पर पहले ही बैन कर दिया है और उनसे सवाल जवाब किए जा रहे हैं। लेकिन अब भी इसकी बहाली पर तलवार लटकी है। न्यूज लान्ड्री पर इससे पहले टाइम्स ग्रुप ने भी 100 करोड़ की मानहानि का मुकदमा दायर किया था ।