ब्रिटेन से आए 365 लोगों ने मध्य प्रदेश में बढ़ाई चिंता, भोपाल में 44 और इंदौर में 95 लोगों की जांच

ब्रिटेन से मध्य प्रदेश आए चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, इनमें इंदौर से दो जबकि भोपाल और ग्वालियर से एक-एक शख़्स शामिल

Updated: Dec 31, 2020, 12:59 AM IST

ब्रिटेन से आए 365 लोगों ने मध्य प्रदेश में बढ़ाई चिंता, भोपाल में 44 और इंदौर में 95 लोगों की जांच
Photo Courtsey : Bhaskar

भोपाल। ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने अब भारत में भी अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अबतक 20 लोग इस नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच अब ब्रिटेन से मध्य प्रदेश लौटे 365 लोगों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। राजधानी भोपाल में ब्रिटेन से 44 लोग लौटे हैं, जबकि इंदौर में यह संख्या 96 है। चिंता की बात यह है कि ब्रिटेन से लौटे चार लोग कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदौर में ब्रिटेन से आने वाले दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, वहीं भोपाल और ग्वालियर में एक-एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। चार लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि इनकी रिपोर्ट को नए कोरोना वायरस स्ट्रेन के एंगल से जांच करने के लिए दिल्ली और पुणे की लैब में भेजा गया है। इनमें कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन है या नहीं इस बात की जानकरी आने में शनिवार तक का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें: नए कोरोना स्ट्रेन से भारत में चिंता, ब्रिटेन की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध 7 जनवरी तक बढ़ा

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि नए स्ट्रेन से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से मुस्तैद है। जितने यात्री यूके से मध्यप्रदेश आए हैं, सभी को आइडेंटिफाई किया जा रहा है और उनकी कोरोना जांच की जा रही है। करीब 365 लोग जांच करा रहे हैं और सभी को आइसोलेट कर दिया गया है।हम उनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी कर रहे हैं।

देशभर में हजारों लोग लापता

चिंता की बात यह है कि ब्रिटेन से जितने लोग लौटकर भारत आए हैं उनमें से हजारों लोगों की जनकरी राज्य सरकारों के पास नहीं है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में यात्रियों ने अपना पता और मोबाइल नंबर गलत दिए थे। इनमें से कुछ ने तो यूके का नंबर दिया जो अब बंद है। अकेले पंजाब में ही 2 हजार 426 लोगों को अबतक ट्रेस नहीं किया जा सका है। वहीं तेलंगाना में 279 तो पुणे में 109 लोग लापता हैं। प्रशासन अब लोगों से आह्वान कर रही है कि जो भी ब्रिटेन से आएं हैं वह सामने आएं और अपनी टेस्ट कराएं।

यह भी पढ़ें: भारत में अब तक कुल 20 मरीज़ कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित, सबसे ज़्यादा 8 लोग दिल्ली में संक्रमित

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में कोरोना का जो नया स्ट्रेन मिला है वह 70 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है। कुछ वैज्ञानिकों ने यह दावा भी किया है कि यह स्ट्रेन पहले से दोगुना खतरनाक भी है। ऐसे में इसके फैलने पर इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। इस स्ट्रेन के 20 मामले आने के बाद केंद्र ने सभी राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने और सुपर स्प्रेडिंग इवेंट्स को रोकने का सुझाव दिया है।