नए कोरोना स्ट्रेन से भारत में चिंता, ब्रिटेन की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध 7 जनवरी तक बढ़ा

देश में नए कोरोना स्ट्रेन के 20 मामले, न्यू ईयर पर होने वाले इवेंट्स को लेकर केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट, सुपर स्प्रेडर्स न हो जाएं ऐसे आयोजन

Updated: Dec 30, 2020, 10:18 PM IST

नए कोरोना स्ट्रेन से भारत में चिंता, ब्रिटेन की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध 7 जनवरी तक बढ़ा
Photo Courtesy : Scroll.in

नई दिल्ली। ब्रिटेन से भारत लौटे लोगों में नए कोरोना स्ट्रेन के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने ब्रिटेन की उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 7 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने ट्वीट कर इस बात की जनकरी दी है। इसके पहले ब्रिटेन से भारत आने वाले और यहां से ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट्स को 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बैन किया गया था। लेकिन पिछले दो दिनों में नये स्ट्रेन वाले कोरोना के 20 मामले आने के बाद सरकार कोई रिस्क लेना नहीं चाहती है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्वीट किया, '7 जनवरी 2021 तक ब्रिटेन आने-जाने वाली उड़ानों के अस्थायी निलंबन का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद सख्ती से उड़ानों की बहाली होगी, जिसके लिए विवरण जल्द ही घोषित किया जाएंगे।'

देश में नए कोरोना स्ट्रेन के मामले सामने आने की वजह से महामारी के फिर से तेज़ी पकड़ने की आशंकाएं सबको परेशान कर रही हैं। नए कोरोना स्ट्रेन के देश में आने की जानकारी मिलने से लोगों में घबराहट है। अबतक आई जांच रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में 20 लोग इस नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नए किस्म का वायरस पहले वाले के मुकाबले दोगुनी तेजी से फैलता है, वहीं यह उससे काफी ज्यादा घातक भी है।

यह भी पढ़ें : न्यू ईयर के लिए मध्य प्रदेश में गाइडलाइन्स जारी, भोपाल में रात 12.30 के बाद होटलों में रुके तो खैर नहीं

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक लगभग 33 हज़ार लोग ब्रिटेन से भारत आए हैं। लिहाज़ा उन सभी की जांच की जा रही है। हालांकि, प्रशासन उन्हें ट्रेस करने में असफल दिख रही है। कल ही पुणे नगर निगम ने बताया कि पुणे में 100 से ज्यादा लोग ऐसे हैं जो हाल में ब्रिटेन से आए हैं और उनकी जानकारी नहीं मिल पा रही है। पुणे नगर निगम ने लोगों से सहायता की अपील की है ताकि ब्रिटेन से भारत लौटे लोगों को चिन्हित कर उनकी जांच की जाए।

यह भी पढ़ें : भारत में अब तक कुल 20 मरीज़ कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित, सबसे ज़्यादा 8 लोग दिल्ली में संक्रमित

कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन का डर देखते हुए केंद्र सरकार ने भी राज्यों को कुछ पाबंदियों पर विचार करने को कहा है। नए साल के पहले केंद्र ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कुछ प्रतिबंध सुझाए हैं। केंद्र ने कहा है कि नए साल और इससे जुड़े आयोजनों में संभावित सुपर स्प्रेडर्स इवेंट्स और जगहों को लेकर सावधानी बरतनी होगी। हालांकि, इसपर अंतिम फैसला राज्यों को लेना है।