UP: लखीमपुर खीरी में दूषित पानी पीने से 5 बच्चों की मौत, 9 की हालत गंभीर

लखीमपुर खीरी में रहस्यमयी बुखार से 5 बच्चों की मौत हो गई है। बच्चों की मौत के बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। मामला तूल पकड़ने के बाद हरकत में स्वास्थ्य प्रशासन।

Updated: Jan 17, 2023, 03:09 PM IST

UP: लखीमपुर खीरी में दूषित पानी पीने से 5 बच्चों की मौत, 9 की हालत गंभीर

लखीमपुर खीरी। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से बड़ा मामला सामने आया है। यहां दूषित पानी पीने से 5 बच्चों की मौत हो गई। वहीं 9 बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है। मामला तूल पकड़ने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम हरकत में आई है और बच्चों का सैंपल लेना शुरू किया है।

मामला जनपद के मोहम्मदी कस्बे का है। यहां भूजल गंदा हो गया है और लोग उसे ही पी रहे हैं। नतीजतन दूषित पानी ने पांच बच्चों की जान ले ली। प्रथम दृष्टया इन सभी बच्चों की मृत्यु का कारण बुखार और दस्त सामने आया है। किसी भी बच्चे में खसरा रोग के लक्षण नहीं मिले।

बच्चों की मौत की सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल टीमों लगाकर जांच शुरू कर दी गई है। इस दौरान एमआर वैक्सीनेशन के लिए भी तीन टीमें लगाई गई हैं। सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने बताया कि मोहम्मदी कस्बे में बच्चों की मौत की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3 टीमें सीएचसी प्रभारी डॉ.मयंक मिश्रा के नेतृत्व में बनाकर क्षेत्र में जांच शुरू कर दी गई है।

संतोष गुप्ता के मुताबिक प्रथम दृष्टया जांच में जो सामने आया है उसके अनुसार इन बच्चों की मौत बुखार और दस्त के कारण हुई है। इस मामले में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार गुप्ता द्वारा प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया गया है। वहीं, उनके द्वारा क्षेत्र में मौलानाओं सहित तमाम बुद्धिजीवियों से बैठक कर क्षेत्र में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने की अपील की गई।

सीएचसी अधीक्षक डॉ. मयंक मिश्रा ने बताया कि जांच में आया है कि मोहल्ले में काफी गंदगी है। कई जगह घरों के सीवर के पाइप टूटे हैं। जो पानी के पाइप को दूषित कर रहे है। जिसे देखते हुए जल निगम से पानी की सैंपलिंग कराने को कहा गया है।