Haridwar: आकाशीय बिजली का कहर

हरिद्वार में हर की पौड़ी के पास गिरी आकाशीय बिजली, ट्रांसफार्मर जला, 80 फीट की दीवार धराशाई

Publish: Jul-22, 2020, 01:18 AM IST

Haridwar: आकाशीय बिजली का कहर

उत्तराखंड के पवित्र तीर्थ हरिद्वार की मशहूर हर की पौड़ी पर आकाशीय बिजली कहर बन कर गिरी। सोमवार देर रात आकाशीय बिजली गिरने के कारण एक ट्रांसफॉर्मर में आग लग गई और 80 मीटर दीवार ढह गई। ये हादसा हर की पौड़ी में ब्रह्मकुंड के पास हुआ। गनीमत रही कि रात होने के कारण यहां पर भीड़ नहीं थी, जिससे जन हानि होने से बच गई । इस दौरान ट्रांसफॉर्मर खराब होने से इलाके में बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई है।

हरिद्वार का स्थानीय प्रशासन मलबा हटाने के काम में जुटा है। हालांकि हर की पैड़ी पर रोज होने वाली आरती पर कोई असर नहीं पड़ेगा। दरअसल हरिद्वार में इन दिनों अंडरग्राउंड केबल लाइन बिछाने का काम जारी है। वहीं गैस पाइपलाइन भी बिछाई जा रही है। माना जा रहा है कि इस काम के लिए जगह-जगह खुदे गड्ढों की वजह से तेज बारिश का पानी इस दीवार की नींव तक पहुंच गया और दबाव के कारण दीवार ढह गई।

 इस हादसे के बाद अखाड़ा परिषद के श्रीमहंत नरेंद्र गिरी भी हर की पौड़ी पहुंचे, उन्होंने यहां के हालात का जायजा लिया। अब स्थानीय प्रशासन की मदद से मलबे को हटाया जा रहा है और पूरे इलाके को फिर से ठीक किया जा रहा है।

सुरक्षा के मद्देनजर तीर्थयात्रियों को फिलहाल ब्रह्मकुंड की ओर जाने से रोक दिया गया है। स्थानीय पुलिस और श्री गंगा सभा के सेवादारों ने पूरे इलाके को खाली करा लिया है।