भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवानी को मिलेगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने किया ऐलान

लालकृष्‍ण आडवाणी 5 बार लोकसभा और 4 बार राज्‍यसभा से सांसद रहे हैं। वे 3 बार भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष भी रहे चुके हैं साथ ही 2002 से 2004 तक वह देश के उपप्रधानमंत्री भी रहे हैं।

Updated: Feb 03, 2024, 01:30 PM IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के वयोवृद्ध नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित करने का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने शनिवार को खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। आडवाणी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई के बाद भारत रत्न पाने वाले दूसरे भाजपा नेता होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आडवाणी को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान 'भारत रत्‍न' दिये जाने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने ने सोशल मीडिया पर आडवाणी के साथ अपनी 2 तस्वीरें शेयर कीं और बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। 

PM ने आगे लिखा, 'वे हमारे समय के सबसे सम्मानित स्टेट्समैन हैं। देश के विकास के लिए उनका योगदान कोई भूल नहीं सकता। उन्होंने जमीनी स्तर से काम शुरू किया था और वे देश के उपप्रधानमंत्री पद तक पहुंचे। वे देश के गृहमंत्री और सूचना-प्रसारण मंत्री भी रहे। उनकी संसदीय कार्यशैली हमेशा अनुकरणीय रहेगी।'

96 वर्षीय लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को पाकिस्कतान के कराची में हुआ था। 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 7वें उपप्रधानमंत्री रहे। इससे पहले 1998 से 2004 के बीच वे NDA सरकार में गृहमंत्री रहे। वे भाजपा के फाउंडर मेंबर्स में शामिल हैं। इससे पहले 2015 में आडवाणी को देश के दूसरे सबसे नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।