CWG 2022: वेट लिफ्टिंग में भारत का जलवा, अचिंता शेउली ने भी जीता गोल्ड, भारत को छठा मेडल

अचिंता शेउली 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के तीसरे एथलीट हैं, उन्होंने वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीता है

Updated: Aug 01, 2022, 08:48 AM IST

CWG 2022: वेट लिफ्टिंग में भारत का जलवा, अचिंता शेउली ने भी जीता गोल्ड, भारत को छठा मेडल

बर्मिंघम। बर्मिंघम में चल रहे 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में भारत का जलवा बरकार है। भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता शेउली ने वेलटिफ्टिंग में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है। इस तरह से भारत को अब कर कॉमनवेल्थ में 6 मेडल मिल चुके हैं जिसमें 3 गोल्ड है।

दिलचस्प बात ये है कि तीनों गोल्ड मेडल भारत को वेटलिफ्टर ने हासिल किए हैं। अचिंता शेउली ने वेलटिफ्टिंग में 313 किलोग्राम का भार उठाकर गोल्ड मेडल जीता। अचिंता ने पहले स्नैच राउंड में अपनी पहली लिफ्ट में 137 किलोग्राम का भार उठाया। वहीं दूसरी लिफ्ट में उन्होंने 139 किलोग्राम का भार उठाया। इसके बाद अचिंता ने तीसरे लिफ्ट में 143 किलोग्राम का भार उठाया। इस तरह स्नैच में उन्होंने 143 किलोग्राम लिफ्ट किया।

बता दें कि भारत ने अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में 6 मेडल जीते हीं। इनमें दो गोल्ड मेडल, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। इससे पहले संकेत महादेव सरगर ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था। उसके बाद गुरुराजा पुजारी ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

वहीं, ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके बाद बिंदियारानी देवी ने भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथा मेडल दिलाया। इसके बाद जेरेमी ने एक और गोल्ड मेडल दिलाया। वेट लिफ्टिंग में भारत हमेशा शानदार प्रदर्शन करता रहा है। यह कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में भारत का 131वां पदक है। भारत से ज्यादा पदक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं।