Shoib Akhtar: रोहित शर्मा में भारतीय टीम की कप्तानी करने की पूरी काबिलियत

पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा है कि आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरा रोहित शर्मा की कप्तानी के लिहाज से निर्णायक सिद्ध हो सकता है

Updated: Nov 18, 2020, 08:59 PM IST

Shoib Akhtar: रोहित शर्मा में भारतीय टीम की कप्तानी करने की पूरी काबिलियत
Photo Courtesy: DNA India

नई दिल्ली। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन ट्वेंटी मैचों की सीरीज खेलने गई है। ख़बरें है कि टीम के कप्तान विराट कोहली ज्यादा से ज्यादा दो टेस्ट मैच ही खेलेंगे। इसके बाद वे स्वदेश लौट आएंगे। ऐसे में टीम की कमान रोहित शर्मा को मिलने की पूरी संभावना है। अब यह बहस एक बार फिर शुरू हो गई है कि आखिर टीम इण्डिया के लिए रोहित और कोहली में से बेहतर विकल्प कौन है? पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि रोहित शर्मा में भारतीय टीम का नेतृत्व करने की पूरी काबिलियत है। 

शोएब अख्तर ने कहा है कि आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरा कप्तानी के लिहाज से रोहित शर्मा के लिए काफी निर्णायक सिद्ध होने वाला है। अख्तर का मानना है कि बतौर कप्तान रोहित शर्मा के लिए  खुद को साबित करने का यह सुनहरा मौका है। शोएब अख्तर ने कहा है कि रोहित शर्मा को इस अवसर को दोनों हाथों से पकड़ना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को बतौर कप्तान सिद्ध करके दिखाना चाहिए। 

हालांकि शोएब अख्तर ने कोहली की कप्तानी की भी जमकर तारीफ की है। शोएब ने कहा है कि कोहली भारतीय टीम को आगे ले जाने के लिए काफी उत्सुक नजर आते हैं। ऐसे में भारतीय टीम में स्प्लिट कैप्टेंसी यानी ज़रूरत पड़ने पर दोनों में से किसी से भी कप्तानी करवाने की गुंजाइश इस बात पर निर्भर करेगी कि विराट कोहली थकावट महसूस कर रहे हैं या नहीं।

मालूम हो कि क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में विराट कोहली ही भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। जबकि आईपीएल में रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार खिताब जितवाकर अपना लोहा मनवाया है। ऐसे में यह बहस अमूमन चलती रहती है कि कम से कम रोहित शर्मा को सीमित ओवरों या टी ट्वेंटी मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी का मौका दिया जाना चाहिए। अब इस बहस में शोएब अख्तर ने भी एक लिहाज़ से रोहित शर्मा का समर्थन कर दिया है।