अब हफ्ते में सिर्फ पांच दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी, भूपेश बघेल सरकार का अहम फैसला

गणतंत्र दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है, सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य के कर्मचारी हफ्ते में अब सिर्फ पांच दिन काम करेंगे

Updated: Jan 27, 2022, 10:58 AM IST

अब हफ्ते में सिर्फ पांच दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी, भूपेश बघेल सरकार का अहम फैसला

रायपुर। गणतंत्र दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राज्यवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। छत्तीसगढ़ में सरकारी अब हफ्ते में सिर्फ पांच दिन ही काम करेंगे। सप्ताह में उन्हें दो दिन की छुट्टी मिलेगी। राज्य सरकार का यह फैसला कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है।

छत्तीसगढ़ सीएम ने अंशदायी पेंशन योजना के तहत राज्य का अंशदान 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी करने का ऐलान किया है। राज्य सरकार के इन फैसलों को लेकर कर्मचारियों में जश्न का माहौल है। गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए सीएम बघेल ने कहा कि राज्य में औद्योगिक नीति में संशोधन कर ओबीसी वर्ग में उद्यमिता विकास हेतु 10 फीसदी भूखंड आरक्षित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: MP में गणतंत्र दिवस पर भूमाफिया को किया गया सम्मानित, कांग्रेस बोली- माफियाओं को भारत रत्न दें

मुख्यमंत्री ने इस दौरान ऐलान किया कि, 'लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया का सरलीकरण और बड़ी संख्या में परिवहन सुविधा केंद्र, युवा रोजगार के लिए शुरू किए जाएंगे। साथ ही श्रमिक परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत लाभार्थियों के 2 बेटियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपये की राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।' 

किसानों के लिए मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि खरीफ वर्ष 2022-23 में मूंग, उड़द, अरहर आदि दलहन फसलों की खरीद भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। सीएम ने इस तरह के 15 बड़े ऐलान किए। इनमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर जिले में महिला सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन करना भी शामिल है।