Chhattisgarh: बसंत पंचमी के मौके पर 16 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की लगेंगी नियमित कक्षाएं

छत्तीसगढ़ में 16 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, कक्षा 9वीं से 12वीं तक लगेंगी नियमित कक्षाएं, कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन, कैबिनेट की बैठक के बाद होगी आधिकारिक घोषणा

Updated: Feb 12, 2021, 09:43 AM IST

Photo Courtesy: Indian express
Photo Courtesy: Indian express

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के स्कूलों को खोलने का महत्वपूर्ण फैसला लेने जा रही है। छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम का कहना है कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। मंगलवार 16 फरवरी को बसंत पंचमी के मौके पर स्कूल दोबारा खोले जाएंगे। कोरोना महामारी की वजह से सभी स्कूल करीब 11 महीने से बंद थे, जिन्हें अब खोलने का फैसला लिया गया है।

प्रदेश के स्कूलों को खोलने के फैसले पर आधिकारिक मुहर शनिवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में लगेगी। स्कूल प्रबंधन को स्कूलों में कोरोना गाइड लाइन्स का सख्ती से पालन करना होगा। गौरतलब है कि मार्च 2020 में कोविड 19 संक्रमण के मामले सामने आने पर देश भर के शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था।

बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, कई पेपर रद्द कर दिए गए थे। वहीं कुछ परीक्षाएं बाद में ली गईं थीं। वहीं नया शिक्षण सत्र ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास के माध्यम से जारी है। कक्षा 10वी, 12वीं के प्रैक्टिकल एक्जाम होना है। परीक्षाओं से पहले कक्षा 9वीं से 12वी तक की रेग्युलर क्लास लेने का फैसला लिया जा रहा है। वहीं कुछ दिनों बाद पहली से 8वीं तक की क्लास लगने पर फैसला होगा।

स्कूलों को सेनिटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा। बिना मास्क के बच्चों को स्कूल में एंट्री नहीं दी जाएगी। बीमार होने की स्थिति में बच्चों और शिक्षकों को स्कूल नहीं आने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। वहीं स्कूलों के बाद कालेज खुलने का भी विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश के 509 सरकारी-गैर सरकारी कॉलेज 19 मार्च 2020 से बंद हैं।