आज टाटा ग्रुप को मिलेगी एयर इंडिया की कमान, पीएम मोदी से मिल सकते हैं टाटा संस के चेयरमैन

करीब 69 साल बाद टाटा ग्रुप को हैंडओवर किया जाएगा एयर इंडिया, कंपनी के ट्रांसफर की प्रक्रिया आज पूरी होगी, मोदी सरकार ने 18 हजार करोड़ रुपए में इस विमानन कंपनी को बेचा है

Updated: Jan 27, 2022, 06:28 AM IST

नई दिल्ली। सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की कमान पूरी तरह से टाटा समूह के हाथों में देने की तैयारी तेजी से चल रही है। खबर आ रही है कि केंद्र सरकार आज एयर इंडिया की स्वामित्व पूरी तरह से टाटा के हाथों में सौंप देगी। टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के इस्तकबाल के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात कर सकते हैं। मुंबई से संचालित होने वाली एयर इंडिया की चार उड़ानों में आज से “उन्नत भोजन सेवा” शुरूआत हुई है। कंपनी का स्वामित्व 69 साल बाद एक बार फिर से टाटा ग्रुप को मिलने के उपलक्ष्य में भोजन सेवा की शुरुआत हुई है। टाटा समूह के अधिकारियों द्वारा तैयार की गई भोजन सेवा को को धीरे-धीरे और अधिक उड़ानों तक विस्तारित किया जाएगा।

हालांकि, शुक्रवार को एयर इंडिया की उड़ानें गुरुवार से ही टाटा समूह के बैनर तले उड़ान नहीं भरेंगी, क्योंकि आज कंपनी के ट्रांसफर की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। जिस तारीख से एयर इंडिया की सभी उड़ानें टाटा समूह के बैनर तले उड़ान भरेंगी, उसका औपचारिक ऐलान बाद में किया जाएगा। बताया जा रहा है कि हैंडओवर से पहले एयर इंडिया के डायरेक्टर मंडल में सरकारी सदस्यों की जगह टाटा समूह द्वारा नामित लोगों को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में गिरावट जारी, मार्केट खुलते ही 1000 पॉइंट लुढ़का सेंसेक्स, 4 मिनट में 4 लाख करोड़ का नुकसान

बता दें कि मोदी सरकार ने विमानन कंपनी एयर इंडिया को 18 हजार करोड़ रुपए में Talace प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया है। यह टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी का एक हिस्सा है। डील के मुताबिक टाटा कंपनी इस सौदे के एवज में सरकार को 2,700 करोड़ रुपये नकद देगी और एयरलाइन पर बकाया 15,300 करोड़ रुपये के कर्ज की देनदारी लेगी। बता दें कि एयर इंडिया साल 2007-08 में इंडियन एयरलाइंस के साथ विलय के बाद से ही लगातार घाटे में चल रही थी। पिछले साल 31 अगस्त तक उस पर कुल 61,562 करोड़ रुपये का बकाया था।