विजयादशमी से पहले शेयर बाजार में रक्तपात, सेंसेक्स में 826 अंकों की गिरावट से डूबे 8 लाख करोड़ रूपये

Share Market Update: शेयर बाज़ार में सोमवार के ट्रेड के दौरान निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है। बीएसई मार्केट कैप 7.60 लाख करोड़ रुपये घटकर 311.30 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है

Updated: Oct 23, 2023, 06:37 PM IST

मुंबई। इजरायल-हमास युद्ध ने वैश्विक आर्थिक व्यवस्था को अनिश्चितता में ढ़केल दिया है। भारतीय बाजार भी इससे अछूता नहीं रह गया है। पिछले कई दिनों से संतुलन बनाने की कोशिश करता शेयर बाजार के लिे सोमवार का दिन निराशाजनक रहा। शेयर मार्केट में भारी गिरावट दर्ज की गयी और लगभग सभी बड़े स्टॉक्स तीन दिन बाद खुले बाजार में सोमवार को गोते लगाते ही पाए गए। विदेशी निवेशकों की भारी बिकवाली के चलते बाजार में अफरातफरी का माहौल रहा। लगभग चार वर्किंग डेज में भी बाजार संभल नहीं सका है। अब दशहरे की छुट्टी के बाद आशा है कि बढ़ोत्तरी के कुछ आसार बनेंगे। 

सोमवार को दिनभर के कारोबार के बाद निफ्टी 261 अंक गिरकर 19,282 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, सेंसेक्स 826 अंक गिरकर 64,572 के स्तर पर बंद हुआ। बैंक निफ्टी में भी 572 अंकों की गिरावट दिखी, जोकि 43,151 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी मिडकैप इंडेक्स 1,061 अंक गिरकर 38,817 के स्तर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: Bishan Singh Bedi Death: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन, महान स्पिनरों में होती थी गिनती

BSE के सभी सेक्टर्स में गिरावट देखने को मिली। मेटल, रियल्टी और आईटी शेयरों में बिकवाली रही, जबकि बैंकिंग इंडेक्स करीब 1.3% गिरकर बंद हुआ। सेंसेक्स 65,000 के नीचे फिसलकर 4 महीने के निचले स्तर तक पहुंच गया। निफ्टी और निफ्टी मिडकैप इंडेक्स भी 2 महीने के निचले स्तर पर हैं। निफ्टी मिडकैप इंडेक्स 3% तक गिर गए जोकि पिछले 2 महीने में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है। 

सोमवार को दिनभर के कारोबार में BSE पर लिस्टेड सभी कंपनियों की कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन में 8 लाख करोड़ रुपए की गिरावट रही है। यानी एक दिन के कारोबार में निवेशकों के 8 लाख करोड़ रुपए डूब गए। 27 जनवरी के बाद आज पहली बार BSE मार्केट कैप में बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: वाघ बकरी चाय कंपनी के मालिक पराग देसाई का निधन, स्ट्रीट डॉग्स के हमले में हुए थे घायल

निफ्टी के 50 में से 48 स्टॉक गिरकर बंद हुए। इन स्टॉक्स में 4% तक की गिरावट देखने को मिली। 10-साल के अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में तेजी के बाद आज आईटी स्टॉक्स में तेज गिरावट दिखी। निफ्टी आईटी इंडेक्स आज 2% गिरकर बंद हुआ। HDFC Bank, Reliance Industries, TCS, Infosys और L&T निफ्टी के सबसे कमजोरी वाले स्टॉक्स की लिस्ट में शामिल रहे।