India vs China: कलर टीवी के आयात पर प्रतिबंध

Business News: कलर टेलीविजन आयात को मुक्त से हटा कर प्रतिबंधित श्रेणी में डाला, इस फैसले का उद्देश्य भारतीय विनिर्माण को बढ़ावा देना

Updated: Jul-31, 2020, 09:17 AM IST

India vs China:  कलर टीवी के आयात पर प्रतिबंध

नई दिल्ली। सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत सरकार ने चीन सहित अन्य देशों से रंगीन टेलीविजन सेट के आयात पर रोक लगा दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि कलर टेलीविजन की आयात नीति में बदलाव किया गया है, अब इसे प्रतिबंधित कैटेगरी में डाल दिया गया है। केंद्र सरकार का कहना है कि चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी सामान के आयात में कमी लाने के लिए यह निर्णय लिया है। 

डीजीएफटी की एक अधिसूचना में कहा कि कलर टेलीविजन की आयात नीति में बदलाव किया गया है। इसे अब मुक्त से प्रतिबंधित श्रेणी में डाल दिया गया है। इस फैसले का उद्देश्य भारतीय विनिर्माण को बढ़ावा देना है। 

 

किसी भी प्रोडक्ट को बैन कैटेगरी में रखने के बाद उस सामान का आयात करने के लिए वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत DGFT से आयात के लिए लाइसेंस लेना जरुरी होगा। 

चीन सबसे बड़ा कलर टेलीविजन निर्यातक 

भारत में सबसे ज़्यादा कलर टीवी चीन से आयात किए जाते हैं। उसके बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी का स्थान है। गौरतलब है कि सीमा पर चीन से विवाद के बाद भारत ने पिछले महीने टिक टॉक, वी चैट समेत 59 ऐप्स बैन कर दिए थे।