Sensex Rebound: शेयर बाजार में 6 दिन से जारी गिरावट रुकी, चौतरफा खरीदारी से 835 अंक उछला सेंसेक्स

कारोबारी हफ्ते के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजारों में उम्मीद लौटी, पूरे दिन बाजार में सकारात्मक माहौल बना रहा

Updated: Sep-25, 2020, 09:28 PM IST

Sensex Rebound: शेयर बाजार में 6 दिन से जारी गिरावट रुकी, चौतरफा खरीदारी से 835 अंक उछला सेंसेक्स
Photo Courtesy: Business Upturn

कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन आज घरेलू शेयर बाजारों में पिछले छह सत्रों से जारी गिरावट पर ब्रेक लग गया। अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिल रहे संकेतों में कमजोरी के बावजूद घरेलू बाजार में रौनक नज़र आई। बीएसई सेंसेक्स 835 अंक यानी 2.28 फीसदी की छलांग लगाकर 37,389 पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी भी 245 अंक यानी 2.26 फीसदी की तेजी के साथ 11,050 पर बंद हुआ। निफ्टी 50 इंडेक्स के 47 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में तेजी दर्ज की गई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स तीन फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स सवा दो फीसदी तक मजबूत हुए। निवेशकों की पूंजी आज एक दिन के कारोबार में करीब साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये बढ़ गई।
 

हर सेक्टर ने लगाई छलांग

शुक्रवार को सभी सेक्टर्स के सूचकांकों ने जबरदस्त छलांग लगाई। मीडिया, आईटी और ऑटो इंडेक्स ने तीन से साढ़े तीन फीसदी तक उछाल दर्ज किया। निजी बैंक, सरकारी बैंक और मेटल इंडेक्स भी ढाई से तीन फीसदी तक मजबूत हुए। निजी बैंकों में सिर्फ सिटी यूनियन बैंक के शेयरों ने निराश किया। सरकारी बैंकों में इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयरों में साढ़े सात फीसदी की छलांग देखने को मिली। मेटल, आईटी और मीडिया इंडेक्स पर सभी शेयरों में तेजी रही। ऑटो इंडेक्स में अशोक लेलैंड के शेयरों ने 13.5 फीसदी तक की छलांग लगाई।

आज के कारोबारी सत्र के दौरान 27 कंपनियों के शेयरों ने 52 हफ्ते के सबसे ऊंचे स्तर को छुआ। जबकि 16 कंपनियों के शेयर फिसलकर 52 हफ्तों के सबसे निचले स्तर तक चले गए।