बजट से बाज़ार में आयी हरियाली, 12 दिनों में दूसरी बार सेंसेक्स 50 हजार के पार

आम बजट से देश में निराशा तो कारोबार में जश्न का माहौल, दूसरे दिन भी बढ़त के साथ खुले बाजार, सेंसेक्स 1000 अंक चढ़ा

Updated: Feb 02, 2021, 12:35 PM IST

बजट से बाज़ार में आयी हरियाली, 12 दिनों में दूसरी बार सेंसेक्स 50 हजार के पार
Photo Courtesy: Business Today

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ताज़ा बजट से जहां मध्य वर्ग निराश है, वहीं शेयर बाज़ार कुलांचे लगा रहा है। पहले दिन की सलामी के बाद दूसरे दिन भी शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई है। सेंसेक्स ने आज 1400 अंक से ज्यादा उछलकर फिर 50 हजार के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया है। बीते 12 दिनों में यह दूसरी बार है जब सेंसेक्स ने 50 हजार के आंकड़े को पार करने में कामयाबी हासिल की है।

बजट में हुए विनिवेश के एलान और मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत दमदार रही। बाजार खुलने के साथ ही सेंसेक्स का इंडेक्स 50,154.48 पर पहुंच गया। कुछ देर के उछाल के बाद बाजा़र लगभग 49,500 के आसपास करोबार कर रहा है। इसी तरह निफ्टी में भी 3.08% की बढ़त देखने को मिली। NSE, BSE दोनों हरे निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

बाजार की तेजी में ऑटो और बैंकिंग शेयर सबसे आगे हैं। आज शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी टाटा मोटर्स के शेयरों में देखने को मिल रही है। इसके अलावा एलएंडटी, एचडीएफसी बैंक, यूपीएल, बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा और एचडीएफसी के शेयर भी बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं हीरो मोटोकॉप और हिंदुस्तान यूनिलीवर में बिकवाली नजर आ रही है। 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की बात करें तो वह फिलहाल 2,686 में कारोबार कर रहा है। 1,566 शेयर बढ़त के साथ और 949 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। इतना ही नहीं लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप भी बढ़कर 195.39 लाख करोड़ रुपए हो गया है, जो कल तक महज 192.62 लाख करोड़ रुपए था।

गौरतलब है कि कल बजट पेश होने के बाद भी घरेलू शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखी गई थी। कल शेयर बाजार 2300 अंक से ज्यादा उछला था। बजट के दिन पिछले 24 साल में कल पहली बार शेयर बाजार ने इतनी बड़ी उछाल देखी। बजट के बाद घरेलू कारोबार जिस तेजी के साथ खुली है उससे प्रतीत होता है कि आम बजट से भले ही आम लोगों को निराशा हुई हो लेकिन शेयर बाजार में जश्न का माहौल है।