शेयर बाजार की रिकॉर्ड क्लोजिंग, सेंसेक्स और निफ़्टी दोनों नई ऊँचाई पर बंद

Share Market Update: सेंसेक्स करीब 617 अंकों की तेजी के साथ 51,349 पर और निफ़्टी 192 अंक बढ़कर 15,116 पर बंद हुआ

Updated: Feb 08, 2021, 05:23 PM IST

शेयर बाजार की रिकॉर्ड क्लोजिंग, सेंसेक्स और निफ़्टी दोनों नई ऊँचाई पर बंद
Photo Courtesy : Business Today

भारत के शेयर बाज़ारों में आज ज़बरदस्त तेज़ी देखने को मिली। बाज़ार नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स और निफ़्टी दोनों ही नई ऊँचाई पर बंद हुए। बीएसई के सूचकांक सेंसेक्स ने दिन के कारोबार में 51500 का स्तर भी पार कर लिया और 51,523 तक जा पहुंचा। कारोबार के अंत तक सेंसेक्स ने अच्छी बढ़त बनाए रखी और करीब 617 अंकों की तेजी के साथ  51,349 के स्तर पर बंद हुआ। एनएसई का सूचकांक निफ़्टी भी आज 192 अंकों की मजबूती के साथ 15,116 के स्तर पर बंद हुआ।

आज शेयर बाजार में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। ऑटो, आईटी और मेटल सेक्टर के शेयरों में जोरदार तेज़ी रही। रियल्टी कंपनियों के शेयर भी मजबूत हुए। लेकिन सरकारी क्षेत्र के बैंकों और एफएमसीजी शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। महिंद्रा एंड महिंद्रा और बजाज फिनसर्व आज के सबसे ज़्यादा ऊँचाई दर्ज करने वाले शेयर रहे। वहीं एचयूएल और कोटक बैंक आज सबसे ज़्यादा नुक़सान के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार में बड़ी कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी देखी गई। सेंसेक्स 30 में से 24 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। M&M में 7 फीसदी का उछाल आया, जबकि बजाज फिनसर्व और एयरटेल में 3 फीसदी की तेज़ी देखने को मिली। टेक महिंद्रा, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, ICICI बैंक और एल एंड टी भी अच्छी बढ़त हासिल करने में सफल रहे। जबकि एचयूएल, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, आईटीसी, बजाज ऑटो और सनफार्मा में आज कमजोरी देखने को मिली।

शेयर बाजार में आज अच्छी खरीदारी की बदौलत निफ्टी के प्रमुख 12 इंडेक्स में 10 बढ़त के साथ बंद हुए। ऑटो और मेटल इंडेक्स 3 फीसदी से ज्यादा बढ़े, तो आईटी और रियल्टी इंडेक्स भी 2 फीसदी मजबूत हुए। एफएमसीजी इंडेक्स और पीएसयू बैंक इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। जबकि बैंक और फाइनेंशियल सहित बाक़ी सभी इंडेक्स तेज़ी के साथ बंद हुए। अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों के बारे में बात करें तो आज एशियाई मार्केट भी तेजी पर रहे। अमेरिकी बाजार भी पिछले कारोबारी हफ़्ते के अंतिम दिन मजबूती के साथ ही बंद हुए थे।