स्लिम फिगर के साथ सेहत भी देगी हनी, जिंजर, लेमन टी, इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी है मददगार

बदलते मौसम की वजह से होने वाली सर्दी, खांसी बुखार को ठीक करती है शहद अदरक की चाय, माइग्रेन और पेट दर्द पर भी दिखाती है जादुई असर

Publish: Aug 18, 2021, 02:18 PM IST

स्लिम फिगर के साथ सेहत भी देगी हनी, जिंजर, लेमन टी, इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी है मददगार
Photo courtesy: thej uiceelife

बारिश का सुहाना मौसम है, कभी फिजा में ठंडक घुल जाती है तो कभी बेहद गर्मी पड़ने लगती है। मूड की तरह स्विंग होते मौसम के जैसे ही हमारी सेहत भी कभी नरम तो कभी गरम होती रहती है। इस बदलते मौसम के साथ स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतों से हमें दो चार होना पड़ता है। जैसे गले में खराश, सर्दी, खांसी, अपच, गैस का होना आम बात है। अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो इनसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

 शहद अदरक वाली चाय इसमें काफी हेल्पफुल होती है। अदरक की तासीर गर्म होती है, जो की सर्दी, खांसी को दूर करने में फायदेमंद है। वहीं शहद शरीर में जमे एक्स्ट्रा फैट को कम करने का काम करता है। अदरक शहद वाली तीखी और मसालेदार लेकिन टेस्टी चाय पीने से आप दिन भर फ्रेश फील करते हैं। गले की खिचखिच से राहत मिलती है। पेट में गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है। पेट दर्द में आराम होता है। हनी जिंजर टी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर में सूजन को कम करने में हेल्पफुल है। यह खाना पचाने में पाचक की तरह काम करता है। अदरक एक बेहतरीन दर्दनाशक है। खांसी जुकाम, बुखार और सिरदर्द में इसका सेवन करने से तुरंत आराम मिलता है।इसके रेग्यूलर यूज से माइग्रेन का दर्द ठीक होता है। मासिक के दौरान होने वाले दर्द में अदरक की चाय आराम दिलाती है। अदरक कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम करती है।

कैसे बनाएं हनी जिंजर टी

शहद अदरक वाली चाय बनाने के लिए एक टुकड़ा बारीक कुटा हुआ अदरक, 2 कप पानी, आधा नींबू का रस और स्वादानुसार शहद लें।

अब चाय बनाने के लिए अदरक को पानी में उबाल लें। जब उसमें से तीखी सी खुशबू आने लगे तब तक उबालें, 5-6 मिनट में उसका स्वाद पानी में अच्छी तरह से उतर जाता है। फिर उसे छान लें उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें। फिर उसमें शहद मिला लें। अब इस चाय का मजा लें और अपनी सेहत को चुस्त दुरुस्त रखें।

 अदरक की तासीर में गर्म होती है, यह कफ से होने वाली बीमारियों में लाभदायक होता है। अदरक नहीं होने पर आप ड्राय जिंजर या सोंठ का उपयोग भी कर सकते हैं। अदरक की ही तरह शहद में भी पाचन शक्ति बढ़ाने के  गुण होते हैं। वहीं यह नींबू के साथ मिलकर फैट बर्नर का काम करता है।