ट्रेडिशनल मोदक को दें थोड़ा सा ट्विस्ट, इस गणेश उत्सव बनाएं शुगर फ्री लो कैलोरी मोदक

गणपति बप्पा की आराधना के दौरान उनकी प्रिय मिठाइयों का भोग लगाया जाता है, अगर आप भी पारंपरिक मोदक रेसेपी की जगह कुछ नया बनाना चाहती हैं तो पिंड खजूर, बादाम और अखरोट से बना मोदक करें ट्राय

Updated: Sep 11, 2021, 04:54 PM IST

ट्रेडिशनल मोदक को दें थोड़ा सा ट्विस्ट, इस गणेश उत्सव बनाएं शुगर फ्री लो कैलोरी मोदक
Photo Courtesy: Instagram

गणपति उत्सव का मौका है ऐसे में मोदक की चर्चा लाजमी है। बिना मोदक के गणेश उत्सव कुछ अधूरा सा लगता है। हर साल की तरह अगर आप घर पर मोदक बनाना चाह रही हैं तो इस बार कुछ नए तरीके के मोदक भी बनाएं और गणेश जी को उसका भोग लगाएं। यह झटपट बनने वाला मोदक है। जो कि बिना चीनी के बनता है, इनमें ज्यादा घी भी नहीं होता है। इसलिए इसमें ज्यादा कैलोरी भी नहीं होती है।  

झटपट मोदक बनाने के लिए सामग्री

लंबोदर का प्रिय भोग मोदक बनाने के लिए बीज निकाले हुए पिंड खजूर, अखरोट गिरी,  बादाम, काजू, दालचीनी पाउडर की जरुरत होती है। ये सारे मेवे आप बराबर मात्रा में ले लें। आधी-आधी कटोरी सभी सामग्री लेकर उसे हल्का सा भून लें। ध्यान रखें की खजूर को नहीं भूनना है। फिर सभी को मिक्सी में दरदरा पीस लें। फिर इस सामग्री में मैश किया हुआ खजूर और दालचीनी पाउडर मिला लें। आप स्वाद बढ़ाने के लिए एक चुटकी बारीक पिसी इलाइची पाउडर भी डाल सकती हैं। जब मिक्स को हल्के हाथ से अच्छी तरह एक सार कर लें। जब मिक्स तैयार हो जाए तो उसके मोदक बना लें। इसके लिए मोदक के मोल्ड में थोड़ा सा घी लगाकर उसमें यह मिक्स भर दें, फिर उसे अच्छी तरह से शेप दें।

और पढ़ें: छोटे-छोटे उपायों से प्रसन्न होंगे गजानन, विघ्नहर्ता बनाएंगे भक्तों के बिगड़े काम

एक-एक कर के सारे मोदक बना लें। और फिर गणपति बप्पा को भोग लगाएं। यह मोदक पोषण से भरपूर है। इस लो कैलोरी मोदक को आप चंद मिनटों में तैयार कर सकते हैं। अगर आप रोजाना नया भोग लगाना पसंद करते हैं तो इस बार यह इंस्टेंट मोदक रेसेपी जरूर ट्राय करें औऱ गजानन को प्रसन्न करें। यह मोदक एयर टाइट बॉक्स में कई दिनों तक स्टोर करके भी रखा जा सकता है।