Dubai: यूएई में एयर इंडिया पर प्रतिबंध, अगले 15 दिनों तक नो एंट्री

Air India: एयर इंडिया की लापरवाही के कारण लगा प्रतिबंध, पहले से कोरोना संक्रमित यात्री को जयपुर से भेजा दुबई

Updated: Sep-19, 2020, 07:52 PM IST

Dubai: यूएई में एयर इंडिया पर प्रतिबंध, अगले 15 दिनों तक नो एंट्री

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच भारतीय एयरलाइन्स की बड़ी लापरवाही सामने आई है। एयर इंडिया ने जयपुर से कोरोना पॉजिटिव यात्री को दुबई भेज दिया जिसके बाद युएई सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूएई सरकार ने अगले 15 दिनों के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस को प्रतिबंधित कर दिया है। इसी के साथ दो अक्टूबर तक कि सभी यात्री विमानों का यूएई के लिए उड़ान रद्द हो गई है। दुबई  अथॉरिटी ने एयर इंडिया पर 2 बार नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 4 सितंबर को एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट संख्या आईएक्स-1135 जयपुर से दुबई गई थी। इस फ्लाइट में दो दिन पहले कोरोना पॉजिटिव हुए यात्री करतार सिंह को जाने की अनुमति दे दी गई। मामले का खुलासा तब हुआ जब शुक्रवार (18 सितंबर) को दुबई एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरलाइन्स के सभी ऑपरेशन्स पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। इस दौरान शुक्रवार दोपहर दो बजे एक फ्लाइट जयपुर से दुबई के लिए 65 यात्रियों के साथ रवाना हो चुकी थी जिसे दुबई में उतरने की अनुमति नहीं दी गई। इसके बाद शाम पांच बजे उसे शारजाह में लैंड कराया गया।

 

 

दुबई की सिविल एविएशन अथॉरिटी के मुताबिक इस तरह की घटना एक बार पहले भी सामने आ चुकी है, जब दुबई पहुंचे एयरलाइन्स में कोरोना संक्रमित व्यक्ति सवार था। इसी वजह से अथॉरिटी ने 18 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस की सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। इस बारे में एयर इंडिया ने कहा है कि वह यात्रियों की कठिनाई को कम करने का प्रयास कर रही है। एयर इंडिया अपनी प्रस्तावित उड़ानें संचालित करने का प्रयास कर रही है, यह उड़ानें अब दुबई के बजाय शारजाह के लिए जाएंगी। 

बता दें कि यूएई के नियमों के अनुसार, भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले कोविड-19 की आरटीपीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य है। वहीं यात्रा के दौरान ऑरिजिनल निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। एयरलाइन्स के लिए ऑथोरिटी द्वारा बनाए गए इस नियम का उल्लंघन करने पर प्रतिबंध की करवाई की गई है।