बाइडेन ने पलटा ट्रंप का एक और आदेश, TIKTOK बैन का फैसला वापस, सरकार करेगी मूल्यांकन

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में टिकटॉक, वीचैट समेत 8 अन्य एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगाया था, बाइडेन प्रशासन ने इस फैसले को पलट दिया है

Updated: Jun 10, 2021, 02:41 PM IST

बाइडेन ने पलटा ट्रंप का एक और आदेश, TIKTOK बैन का फैसला वापस, सरकार करेगी मूल्यांकन
Photo Courtesy: The Japan times

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्रंप कार्यकाल के एक और फैसले को पलट दिया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में टिकटॉक, वीचैट समेत 8 अन्य एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगाया था। अब बाइडेन प्रशासन ने एक आदेश जारी कर इस फैसले को पलट दिया है। व्हाइट हाउस इन ऐप्स से जुड़ी नेशनल सिक्युरिटी और डेटा प्राइवेसी का आकलन खुद करेगा। प्रशासन इस बात की जांच की जाएगी कि आखिर ऐसे मोबाइल ऐप्स से कितना जोखिम है।

राष्ट्रपति बाइडेन न ट्रंप के कार्यकाल के तीन आदेशों को भी रद्द कर दिया है जिसमें टिकटॉक और वीचैट के साथ लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने की बात थी। इस आदेश के बाद अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट इन चीनी ऐप्स का रिव्यू करेगा और ये पता लगाएगा कि क्या इनसे कोई खतरा तो नहीं है? कॉमर्स डिपार्टमेंट को चीनी ऐप्स से जुड़े लेन-देन का प्रमाण आधारित विश्लेषण करने का निर्देश दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: चीन में छात्रों ने प्रिंसिपल को बंधक बनाया, कॉलेज के विलय से नाराज थे छात्र, 30 घंटे बाद छूटे प्रिंसिपल

बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि हमारी सरकार अमेरिकी नागरिकों को ऑनलाइन सुरक्षा का माहौल देना चाहती है। हम ग्लोबल डिजिटल इकोनॉमी का समर्थन करते हैं। इसीलिए पुराने फैसले को वापस लिया गया है और नए सिरे से रिव्यू किया जाएगा। चीन के इन ऐप्लिकेशन से संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों की पहचान करने के लिए व्हाइट हाउस खुद समीक्षा करेगा।

दरअसल, कोरोना संकट के शुरुआत में जब दुनियाभर में चीन का विरोध हुआ, इसी दौरान चीनी एप्लिकेशन के जरिए डाटा चोरी की बातें भी सामने आई थीं। अमेरिका में तत्कालीन ट्रंप प्रशासन ने टिकटॉक, वीचैट जैसे एप्स के नए डाउनलोड पर रोक लगा दी थी। यानी जो पुराने डाउनलोड एप हैं वो काम करेंगे, लेकिन कोई नया व्यक्ति डाउनलोड नहीं कर पाएगा। अमेरिका में टिकटॉक बेहद लोकप्रिय है।