Earthquake : एक ही दिन में तीन राज्‍यों में भूकंप

देश में लगातार भूकंप आ रहा है, शुक्रवार को भी मेघालय, हरियाणा और लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस हुए

Publish: Jun-27, 2020, 04:07 PM IST

Earthquake  : एक ही दिन में तीन राज्‍यों में भूकंप

शुक्रवार को देश के तीन राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। शुक्रवार को मेघालय, हरियाणा के बाद लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। शुक्रवार को सबसे पहले हरियाणा में भूकंप के झटके महसूस किए। इसके बाद देर शाम को देश के उत्तर पूर्वी राज्य मेघालय में तुरा क्षेत्र के करीब 79 किलोमीटर की दूरी पर भूकंप आया। इसके थोड़ी देर बाद ही लद्दाख में धरती डोलने लगी।

कहां कितनी तीव्रता से आया भूकंप

हरियाणा के रोहतक में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रही। ज्ञात हो कि दो दिन पहले बुधवार को भी रोहतक में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मेघालय में 3.3 की तीव्रता से भूकंप आया। हालांकि दोनों ही जगह भूकंप के ज़्यादा तेज़ झटके महसूस नहीं किए गए।लेकिन शुक्रवार को देर शाम लद्दाख में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए। लद्दाख में भूकंप 4.5 की तीव्रता से आया। लेकिन गनीमत यह है कि अब तक भूकंप की वजह से किसी भी तरह की नुकसान कोई सूचना नहीं है।

देश में लगातार भूकंप के झटके महसूस

हाल के दिनों में देश भर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट में खास कर मिज़ोरम में बुधवार तक लगातार चार दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा गुजरात में भी 14 जून को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो महीनों में 12 दफा भूकंप आ चुके हैं। दिल्ली हाई कोर्ट ने तो लगातार भूकंप आने के बाद दिल्ली सरकार से भूकंप आने पर निपटने के लिए इंतजाम करने के लिए कहा है और इसकी जानकारी भी मांगी है।