जासूसी का आरोप लगाकर पोलैंड ने रूस के 45 राजनयिकों को देश से निकाला 

पोलैंड में रुसी राजदूत ने निष्कासन की पुष्टि करते हुए कहा कि रूस ने इन राजनयिको को देश छोड़ने के लिए 5 दिन का समय दिया है 

Updated: Mar 24, 2022, 04:27 AM IST

courtesy: india today
courtesy: india today


नई दिल्ली। 
जासूसी के आरोप में नाटो के सदस्य देश पोलैंड ने अपने देश से रूस के 45 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। पोलैंड के आंतरिक मंत्री मारियस कामिन्स्की ने कहा है कि पोलैंड ने राजनयिक होने का नाटक करने वाले 45 रुसी राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया है। पोलैंड में रुसी राजदूत सर्गेई आंद्रेयेव ने निष्कासन की पुष्टि करते हुए कहा है कि राजनयिकों पर इस तरह के आरोप लगाने का पोलैंड के पास कोई आधार नहीं है।  उन्होंने ये भी कहा कि रूस के पास जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित है। 
पोलैंड के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि इन राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए 5 दिन का समय दिया गया है। हालाँकि खतरनाक साबित हो रहे एक राजनयिक को 48 घंटे में ही देश छोड़ना होगा। प्रवक्ता ने कहा कि रूस हमारा पड़ोसी देश है और यूरोप के मानचित्र से ये गायब भी नहीं होगा, लेकिन यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रमकता ये साबित करती है कि वो एक शत्रु राज्य है। पोलैंड के लिए भी रूस का व्यवहार शत्रु रष्ट्र जैसा ही है। 
हालाँकि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने राजनयिकों पर जासूसी के आरोप लगाने का कोई ठोस सबूत नहीं दिया। प्रवक्ता ने सिर्फ इतना कहा कि इस समय पोलैंड में बड़ी संख्या में यूक्रेनी शरणार्थी रह रहे हैं, ऐसे में ये राजनयिक गंभीर खतरा पैदा करते हैं। 
प्रबक्ता ने कहा कि इन राजनयिकों की अवैध गतिविधियां शरणार्थियों के लिए खतरा साबित हो सकती हैं, जो युद्ध के दौरान अपना देश छोड़कर पोलैंड में शरण लिए हुए  हैं। पोलैंड की जासूसी सेवा एबीडब्लू द्वारा इन जासूसों की पहचान विदेश मंत्रालय को बताये जाने के बाद पोलैंड की ओर ये रूस के राजनयिकों के निष्कासन की कार्रवाई की गई है।