Corona: जान बचा रहे हैं स्टेरॉयड, WHO ने दी प्रयोग की सलाह

Coronavirus Updates: बाजार में सस्ती कीमत पर उपलब्ध हैं ये स्टेरॉयड, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अध्ययन के बाद दी सलाह

Updated: Sep 03, 2020 10:44 PM IST

Corona: जान बचा रहे हैं स्टेरॉयड, WHO ने दी प्रयोग की सलाह
Photo Courtesy: Times of India

पहले से उपलब्ध और सस्ती कीमत में उपलब्ध स्टेरॉयड गंभीर रूप से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में प्रयोग किए जा सकते हैं। इन स्टेरॉयड के प्रयोग से गंभीर मरीजों की जान बचाई जा सकती है। एक अध्ययन के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इन स्टेरॉयड का अधिक से अधिक प्रयोग करने की सिफारिश की है। हालांकि, संगठन ने सामान्य लक्षण वाले कोरोना मरीजों पर इन स्टेरॉयड का प्रयोग नहीं करने की चेतावनी भी दी है। 

वैज्ञानिक साक्षों को पेश करते हुए संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित 1,000 मरीजों पर इन स्टेरॉयड के प्रयोग से 87 लोगों की जान बचाई गई। वहीं अति गंभीर मरीजों में यह आंकड़ा 67 रहा। मैजिक एविडेंस इकोसिस्टम फाउंडेशन नाम की एक संस्था ने इस अध्य्यन में अपना सहयोग दिया था। 

इससे पहले जून में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में हुई रिसर्च के आधार पर बताया था कि डेक्सामेथासोन नाम के स्टेरॉयड का प्रयोग गंभीर रूप से कोरोना से ग्रसित मरीजों के जान बचाने वाला साबित हो रहा है। बताया गया था कि इस स्टेरॉयड के प्रयोग से वेंटिलेटर की जरूरत वाले मरीजों की मृत्यु दर एक तिहाई घट गई, वहीं जिन मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी उनकी मृत्यु दर पांचवे हिस्से के बराबर घट गई। 

Click: Dexamethasone : दावा है कि मिल गई Coronavirus की दवा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी कहा कि अभी इन स्टेरॉयड के मरीजों के शरीर पर पड़ने वाले लंबे समय तक के प्रभावों के बारे में अध्ययन नहीं किया गया है। संगठन ने बताया कि दूसरी और दवाओं पर भी शोध चल रहा है।