खरगोन में नकल माफिया का खुलासा, 9 शिक्षक समेत परीक्षा प्रभारी गिरफ्तार, ठेके पर कराई जा रही थी नकल

मध्य प्रदेश के खरगोन के सुदूर पहाड़ी इलाके में धड़ल्ले से नकल कराई जा रही थी, आरोपी स्कूल की दीवार के पीछे से अंदर बैठे बच्चों को नकल करा रहे थे।

Updated: Mar 07, 2023, 10:12 PM IST

खरगोन। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान ठेके पर नकल कराने का मामला सामने आया है। इसका खुलासा खरगोन पुलिस ने किया है।

बता दें की 2 मार्च से एमपी बोर्ड की परीक्षाएं चालू है। मंगलवार को हाई स्कूल की परीक्षा का दूसरा पेपर था। खरगोन से 70 किलोमीटर दूर पहाड़ी इलाके में सिरवेल परीक्षा केंद्र पर धड़ल्ले से नकल का रैकट चल रहा था। जानकारी के मुताबिक आरोपी स्कूल की दीवार के पीछे से केंद्र के अंदर के बच्चों को नकल करा रहे थे।

वहीं वहां मौजूद कुछ लोगों ने ठेके पर चल रहे नकल का वीडियो बना लिया। घटना का वीडियो कलेक्टर शिवराज शर्मा के पास पहुंचा तो फौरन एसडीएम ओमनारायण सिंह की अगुवाई में संयुक्त टीम बनाकर छापेमारी के निर्देश दिए।

एग्जाम सेंटर पहुंचे अधिकारियों ने पाया की 5 लोग दीवार के खिड़कियों से सवालों की पर्ची बना कर अंदर बैठे छात्रों को नकल करा रहे थे। पुलिस ने सभी 5 लोगों को गिरफ्तार किया है, साथ ही इस मामले में प्रयुक्त केंद्र अध्यक्ष 9 अध्यापकों का गिरफ्तार किया है।

पुलिस की पूछताछ में सामने आया की सभी आरोपियों का संबंध महाराष्ट्र से है। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि ये लोग इलाके में ठेके पर नकल कराते है। जिसके लिए बच्चों के हिसाब रकम तय की जाती है। हालांकि अभी ये पता चल नहीं पाया कि खरगोन में नकल कराने के लिए आरोपियों ने कितने रूपए लिए है, सभी के खिलाफ कलेक्टर ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए है।