वन विभाग की प्रताड़ना से तंग आकर जयस के प्रदेश अध्यक्ष ने पिया जहर, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

देवास जिले के हरनगांव में वन विभाग का अमला रामदेव काकोड़िया को उनके आधिपत्य की जमीन से बेदखल करने पहुंचा था, इसी दौरान उन्होंने जहर पी लिया।

Updated: Dec 01, 2023, 06:52 PM IST

देवास। मध्य प्रदेश के देवास जिले से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां JAYS के प्रदेश अध्यक्ष रामदेव काकोड़िया ने आत्महत्या की कोशिश की है। बताया जा रहा है कि काकोडिया ने वन विभाग की प्रताड़ना से तंग आकर कीटनाशक पी लिया। घटना के बाद जिले के आदिवासियों में वन विभाग के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक वन विभाग की टीम हरनगांव में रामदेव काकोड़िया के आधिपत्य की जमीन छीनने पहुंची थी। वन विभाग के लोग जेसीबी से उनके खेत में गड्ढे कर रहे थे। काकोडिय ने उन्हें रोकने की खूब कोशिशें की लेकिन वह नहीं माने। इतना ही नहीं काकोड़िया ने कोर्ट का ऑर्डर भी दिखाया, लेकिन जेसीबी को नहीं रोका गया। तंग आकर उन्होंने टीम के सामने ही कीटनाशक पी लिया।

काकोडिया की हालत गम्भीर बताई जा रही है और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें वन विभाग के लोग खेतों को खोदते दिख रहे हैं। इस दौरान रामदेव काकोड़िया कहते हैं कि आप खेत में गड्ढा क्यों कर रहे हैं, इससे क्या फायदा होगा? अगर गड्ढे करोगे तो मैं इसी खेत में दफ्न हो जाऊंगा। आप न्यायपालिका से बड़े हो गए हैं क्या? मैं कोर्ट से केस जीत चुका हूं।

कीटनाशक पीने से पहले रामदेव काकोड़िया ने वीडियो जारी कर कहा कि वन विभाग ने मेरे खिलाफ 15 से 20 प्रकरण लगाए हैं और मुझे 20 साल से प्रताड़ित कर रहे हैं। इसलिए मैं ये दवा पी रहा हूं, और मेरी मौत की जिम्मेदारी वन विभाग के होगी।

रामदेव काकोड़िया के छोटे भाई रामहरि काकोड़िया ने इस संबंध में खातेगांव तहसील के हरनगांव पुलिस थाना में लिखित शिकायत देकर वन अमले के विरुद्ध आत्महत्या के लिए प्रेरित करने व एट्रोसिटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि वन अधिकारियों ने स्थानीय भाजपा विधायक आशीष शर्मा के इशारे पर यह कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि उक्त खेत में गेहूं की फसल बोई हुई थी जिसे वन विभाग के जेसीबी से रौंदकर नष्ट कर दिया।