IISER भोपाल की केमिस्ट्री लैब में भीषण आग, केमिकल के धुएं से घुटन, दमकल की 15 गाड़ियां मौजूद

IISER के केमिस्ट्री लैब में बड़ी मात्रा में केमिकल होने की वजह से आग इतनी तेजी से फैली कि देखते ही देखते पूरी लैब को अपनी चपेट में ले लिया।

Updated: Dec 22, 2022, 07:21 PM IST

IISER भोपाल की केमिस्ट्री लैब में भीषण आग, केमिकल के धुएं से घुटन, दमकल की 15 गाड़ियां मौजूद

भोपाल। राजधानी भोपाल स्थित IISER (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च) की केमिस्ट्री लैब में भीषण आग लगने की खबर है। लैब में बड़ी मात्रा में केमिकल होने की वजह से आग इतनी तेजी से फैली कि देखते ही देखते पूरी लैब को अपनी चपेट में ले लिया। मौके पर दमकल की 15 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक केमिकल रिएक्शन से आग लग गई। इसके बाद आनन फानन में आग बुझाने के लिए बैरागढ़, गांधीनगर, चिरायु अस्पताल की करीब 15 दमकल की गाड़ियां बुलाई गई है। चूंकि, आग लैब के भीतर लगी थी ऐसे में पानी की बौछार लैब तक नहीं पहुंच पा रही थीं। आग बुझाने के लिए जेसीबी की मदद से दीवार तोड़ी गई। 

घटना गुरुवार शाम करीब साढ़े 4 बजे की है। लैब में बड़ी मात्रा में अलग-अलग तरह के केमिकल रखे हुए हैं। केमिकल में आग लगने की वजह से फायर कर्मियों को आग बुझाने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। खतरनाक रसायन होने की वजह से सावधानी भी बरती जा रही है। 

आग बुझाने पहुंचे कर्मचारियों ने बताया कि आग की वजह से धुआं ज्यादा निकल रहा है। इससे घुटन हो रही है और अंदर नहीं जा पा रहे हैं। फिलहाल इस घटना में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। काफी मशक्कत के बाद आग पर लगभग काबू पा लिया गया है। मौके पर खजूरीकलां पुलिस भी पहुंची। वहीं, एसडीआरएफ की टीम भी मौजूद है।