INDIA गठबंधन की चौथी बैठक आज, लालू यादव बोले- हम मोदी सरकार को उखाड़ फेकेंगे

INDIA गठबंधन की इस बैठक में सीट शेयरिंग से लेकर चुनावी स्ट्रेटजी तक को लेकर विस्तृत चर्चा होगी, बैठक दोपहर तीन बजे शुरू होने वाली है।

Updated: Dec 19, 2023, 01:37 PM IST

नई दिल्ली। विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. ब्लॉक की चौथी अहम बैठक मंगलवार को दिल्ली में होने जा रही है। बैठक दोपहर 3 बजे से शुरू होकर 6 बजे चलेगी। इस बार बैठक का सबसे बड़ा एजेंडा सीट शेयरिंग है। तीन घंटे चलने वाली इस बैठक में साझा चुनावी स्ट्रेटजी को लेकर भी विस्तृत चर्चा होगी।

INDIA गठबंधन की बैठक के लिए करीब 27 दलों के नेता दिल्ली पहुंच गए हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज की यह बैठक बेहद अहम है। बैठक को लेकर RJD प्रमुख लालू यादव ने कहा कि INDIA गठबंधन की बैठक के लिए हम सब लोग दिल्ली आए हैं। इस बार INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी। सब एकजुट हैं और इसी एकता के साथ हम मोदी सरकार को उखाड़ फेकेंगे।

टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी भी दिल्ली पहुंच चुकी हैं। ममता बनर्जी ने कहा है कि विपक्षी दलों को लोकसभा चुनाव 2023 के लिए सीट शेयरिंग पर फॉर्मूला तय कर लेना चाहिए। ममता ने यह भी साफ कर दिया कि प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुनाव परिणाम आने के बाद ही तय किया जाएगा।

इंडिया गठबंधन की यह बैठक ऐसे वक्त पर हो रही है, जब हाल ही में हुए मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनाव के नतीजे आए हैं। इसमें हिंदी भाषी राज्य राजस्थान और छत्तीसगढ़ से कांग्रेस को सत्ता से बाहर होना पड़ा, तो मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सत्ता बरकरार रखी। वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस जीत दर्ज की है।

इस बार की बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि केंद्र की मोदी सरकार विपक्ष के आवाज को कुचलने में जुटी हुई है। एक दिन पहले ही विपक्ष के 78 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया। अबतक कुल 92 सांसद सस्पेंड किए जा चुके हैं। इस कार्रवाई के बाद विपक्ष का एकजुट होना लाज़िम है।