खजुराहो जीतना बीजेपी के लिए अब भी नहीं आसान, इंडिया ने तैयार किया प्लान बी

इस सीट पर सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन खारिज कर दिया गया है, ऐसे में इंडिया गठबंधन ने बीजेपी को घेरने के लिए नई रणनीति तैयार की है

Updated: Apr 07, 2024, 12:07 PM IST

भोपाल। खजुराहो सीट से इंडिया गठबंधन की उम्मीदवार और समाजवादी पार्टी नेत्री मीरा यादव का नामांकन रद्द होने के बावजूद बीजेपी की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। नामांकन रद्द किए जाने की चुनौती से निपटने के लिए इंडिया गठबंधन ने प्लान बी भी तैयार कर लिया है और अब कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन इस सीट पर बीजेपी को घेरने की तैयारी कर रहा है। 

शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में इंडिया गठबंधन की इस मामले पर एक बैठक आयोजित की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में यह तय किया गया है कि इंडिया गठबंधन इस सीट से चुनाव ना लड़ पाने की स्थिति में किसी अन्य उम्मीदवार को अपना समर्थन देगा। 

खजुराहो की इस सीट से वर्तमान में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सांसद हैं और बीजेपी ने इस बार भी उन्हें ही खजुराहो से चुनावी मैदान में उतारा है। खजुराहो लोकसभा सीट इंडिया गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी के हिस्से में गई थी, जिसके बाद सपा ने इस सीट से मीरा यादव की उम्मीदवारी का ऐलान किया था। 

यह भी पढ़ें : जीतू पटवारी के तंज पर बीजेपी सांसद ने दी कोर्ट जाने की धमकी

हालांकि शुक्रवार को मीरा यादव का नामांकन चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया। रिटर्निंग ऑफिसर सुरेश कुमार ने हस्ताक्षर ना होने और पुरानी नामावली जमा करने का हवाला देकर मीरा यादव का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त कर दिया। जिसके बाद मीरा यादव ने इस फैसले के ख़िलाफ़ हाई कोर्ट जाने की घोषणा भी की।

यह भी पढ़ें : वीडी शर्मा के दबाव में हुआ मीरा यादव का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त, रिटर्निंग ऑफिसर हो निलंबित: कांग्रेस 

इस पूरे मामले में कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी नेता वीडी शर्मा को कसूरवार ठहराया है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग को लिखे अपने शिकायत पत्र में कहा है कि वीडी शर्मा के दबाव में आकर ही रिटर्निंग ऑफिसर ने जानबूझकर मीरा यादव का नामांकन निरस्त किया। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इस मामले की न्यायिक जांच कराने और रिटर्निंग ऑफिसर के निलंबन की मांग भी की है। 

यह भी पढ़ें : खजुराहो से नामांकन वापस लेने के लिए दबाव बना रही है बीजेपी, रिटायर्ड IAS ने की चुनाव आयोग से शिकायत

वहीं इस सीट से एक अन्य प्रत्याशी और रिटायर्ड आईएएस राजा भैया प्रजापति ने भी बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। प्रजापति ने चुनाव आयोग को पत्र में लिखा है कि बीजेपी उनके ऊपर अपना नामांकन वापस लेने का दबाव बना रही है और इसके साथ ही उन्होंने अपने साथ चुनाव के दौरान या उसके बाद कोई अप्रिय घटना घटित होने की भी आशंका जताई है।