इंदौर ने स्वच्छता सर्वे खरीदा है, मुझे भोपाल ज्यादा पसंद है, अशनीर ग्रोवर के बयान पर बवाल

अशनीर ग्रोवर ने इंदौर के स्वच्छता में नंबर वन होने को लेकर गंभीर आरोप लगाते हुए स्वच्छता सर्वे को खरीदा हुआ बता दिया। उन्होंने कहा भोपाल मुझे इंदौर से ज्यादा पसंद है।

Updated: Sep 11, 2023, 10:15 AM IST

इंदौर। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर 6 साल से लगातार अव्वल है। 'भारत पे' के पूर्व सह संस्थापक अशनीर ग्रोवर ने इसपर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह सर्वे खरीदा हुआ है। सोशल मीडिया पर अशनीर का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वे इंदौर के सबसे स्वच्छ शहर के तमगे को खरीदा हुआ बता रहे हैं। 


दरअसल अशनीर इंदौर में आयोजित एक व्यापार अधिवेशन में शामिल होने पहुंचे थे। इसी दौरान लोगों से बात करते समय उन्होंने व्यंग भरे अंदाज में कहा कि 'देखिए, एक विचार होता है- प्लेइंग टू द गैलरी यानी तुम जहां जाओ, वहां की बड़ाई कर दो कि मैंने इतना अच्छा शहर नहीं देखा। अब मेरे साथ दिक्कत क्या है कि तीन-चार साल सुन लिया कि इंदौर सबसे साफ शहर है... तुमने सर्वे खरीदा है। सीधी-सी बात है।'


अशनीर के बयान पर जब वहां बैठे लोगों ने शोर मचाना शुर किया तो ग्रोवर ने कहा कि सबसे साफ शहर होने के मामले में केवल चिप्स के पैकेट को नहीं गिनते, मलबे को भी गिनते हैं। शहर में हर जगह निर्माण चल रहा है। मुझे भोपाल ज्यादा पसंद है। ग्रोवर ने कहा कि वह यह नहीं बोल रहे कि इंदौर में गंदगी है। उनके कहने का मतलब यह है कि शहर में कई निर्माण कार्य चल रहे हैं। ग्रोवर ने कहा, 'अगर आप मुझसे निजी तौर पर पूछेंगे तो मैं भोपाल को इंदौर के मुकाबले कहीं ज्यादा पसंद करता हूं। भोपाल में झीलें हैं और प्राकृतिक स्थल बेहतर हैं।' 


इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने उनके बयान पर कड़ी नाराजगी जताई है। भार्गव ने कहा कि यह शहर के नागरिकों और सफाई कर्मियों का अपमान है। ग्रोवर को मानहानि का नोटिस भेजा जाएगा। भार्गव ने कहा कि बड़बोले और बिना किसी ज्ञान के सार्वजनिक बयानबाजी करने वाले लोगों को शहर के किसी कार्यक्रम में आमंत्रित करने से बचना चाहिए।


इंदौर से लोकसभा सांसद शंकर लालवानी ने भी ग्रोवर के इस बयान निंदा की है। उन्होंने कहा कि 'इस कथन के लिए उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। बता दें केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर छह सालों से लगातार अव्वल बना हुआ है। 2023 में भी सबसे साफ शहर के अपने खिताब को इंदौर ने जारी रखा है।