सिंध नदी में नहीं रुक रहा अवैध रेत उत्खनन, पुलिस ने घेरा तो 7 पनडुब्बियां और ट्रैक्टर छोड़कर भागे

ग्वालियर पुलिस को सूचना मिल रही थी कि पिछोर थाना क्षेत्र में सिंध नदी के केथोड़ा घाट से अवैध रेत उत्खनन किया जा रहा है।

Updated: Dec 09, 2023, 04:19 PM IST

पिछोर। मध्य प्रदेश में रेत माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। प्रदेश के विभिन्न इलाकों से आए दिन अवैध तरीके से रेत उत्खनन की खबरें आती रही है। बड़े स्तर पर खनन के कारण जीवनदायिनी नर्मदा अलावा अन्य नदियों पर भी खतरा मंडरा रहा है। सिंध नदी में भी बड़े स्तर पर उत्खनन जारी है।

सिंध नदी पर पनडुब्बी लगाकर अवैध रेत उत्खनन करने वाले रेत माफिया के खिलाफ पुलिस द्वारा बड़ी ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू की गई है। बीती रात ग्वालियर के पिछोर थाना क्षेत्र में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए रेत निकालने वाली आधा दर्जन से अधिक पनडुब्बियों को नष्ट कर परिवहन करने वाले दो ट्रैक्टर ट्रॉली जप्त की गई है। हालांकि पुलिस कार्रवाई के दौरान रेत उत्खनन से जुड़े आरोपी वहां से भाग निकले। पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्वालियर पुलिस को सूचना मिल रही थी कि पिछोर थाना क्षेत्र में सिंध नदी के केथोड़ा घाट से अवैध रेत उत्खनन किया जा रहा है। इस इलाके में रेत माफिया और आम लोगों के बीच कई बार हिंसा तक हो चुकी है। हिंसा के वक्त पुलिस ने कार्रवाई कर यहां का उत्खनन बन्द करा दिया था, लेकिन फिर से रेत माफियाओं ने यहां से रेत निकालना शुरु कर दिया था।

वरिष्ठ अधिकारियों ने पिछोर थाना पुलिस को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। एडिशनल एसपी के अनुसार इस दौरान पुलिस टीम को देखकर रेत उत्खनन से जुड़े आरोपी मौके से भाग निकले हैं पुलिस उनकी पहचान कर उन्हें ढूंढने का प्रयास कर रही है।