MP पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा आज, 4 हजार पदों के लिए 12 लाख 72 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल

साढ़े तीन साल से अटकी थी पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा, खाली पदों के मुकाबले 300 गुना ज्यादा आवेदन मिले, PEB दो बार रद्द कर चुका है एग्जाम

Updated: Jan 08, 2022, 09:52 AM IST

MP पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा आज, 4 हजार पदों के लिए 12 लाख 72 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल
Photo Courtesy: The Indian Express

भोपाल। मध्य प्रदेश में साढ़े तीन साल के लंबे इंतजार के बाद पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा होने जा रही है। यह परीक्षा शनिवार 8 जनवरी को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन समेत 13 अन्य शहरों में आयोजित होगी। करीब 4000 पदों के लिए निकली वैकेंसी में 12 लाख 72 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 13 शहरों में 74 परीक्षा केंद्र तैयार किए गए हैं। राजधानी भोपाल में 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहाँ ढाई लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा समाप्ति के बाद ही केंद्र छोड़ने की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल विज्ञापित पदों के मुकाबले 300 गुना ज्यादा आवेदन मिले हैं।

यह भी पढ़ें: सरकार की नाकामियों के कारण ओवर एज हो रहे युवा, MPYC ने CMIE रिपोर्ट पेश कर मुख्यमंत्री को घेरा

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने परीक्षा कराने के लिए तीसरी बार तारीख घोषित की है। इससे पहले पीईबी दो बार परीक्षा स्थगित कर चुका है। इस परीक्षा में 98 हज़ार से ज्यादा परीक्षार्थी दूसरे राज्यों के शामिल हो रहे हैं। यह भर्ती परीक्षा दो पालियों में आयोजित कराई जा रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए

सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। PEB ने सभी परीक्षा केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर मशीन लगाने का निर्देश दिया है। परीक्षा हॉल में जाने से पहले अभ्यर्थियों को हैंड सेनेटाइजेशन करना अनिवार्य होगा।इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग होगी और तब छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर 6 फीट की दूरी के साथ छात्र छात्राओं को बैठाने की व्यवस्था की गई है।