आदिवासी महिला की ग़रीबी पर अधिकारियों ने डाला पर्दा, CM के रोड शो से पहले ढक दिया आशियाना

जहां से यह रोड शो शुरू होगा, वहीं कुछ दूरी पर एक आदिवासी परिवार का कच्चा मकान बना है। रोड शो के दौरान यह मकान न दिखे इसलिए प्रशासन ने इसे हरे पर्दे से ढक दिया है।

Updated: Jul 19, 2023, 02:22 PM IST

सिवनी। मध्य प्रदेश के सिवनी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को रोड शो करने वाले हैं। पूर्व निर्धारित एक घंटे के इस रोड शो में मुख्यमंत्री वाहन पर सवार होकर दो किमी का फ़ासला तय करेंगे। रोड शो जहां से शुरू होगी वहां से कुछ ही दूरी पर एक आदिवासी परिवार का कच्चा और टूटा फूटा सा आशियाना है। इस पर प्रशासन ने हरे रंग का पर्दा डाल दिया है, ताकि रोड शो के दौरान ये कच्चा और टूटा फूटा मकान किसी को न दिखे।

आदिवासी परिवार के मकान को हरे कपड़े से पूरी तरह कवर कर दिया गया है। कच्चे मकान में रहने वालीं 62 साल की आदिवासी महिला सोनवती कूड़ोपे ने बताया कि उनका मकान टूटा और कच्चा है और शिवराज सिंह चौहान आ रहे हैं, इसलिए मकान को अधिकारियों ने ढांक दिया है। महिला ने बताया कि उनकी बेटी ने मना किया तो अधिकारी बोले कपड़ा ढकना उनका अधिकार है, और इसीलिए वो ढक रहे हैं। रोड शो के बाद भले ही इसे निकाल देना। 

इस घटना को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। एक तरफ भाजपा सरकार लाखों गरीबों को पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान देने का दावा करती है। वहीं, दूसरी ओर जमीनी हकीकत सबके सामने है। यह घटना न सिर्फ पीएम आवास योजना की हकीकत बयां कर रही है, बल्कि शिवराज सरकार के अधिकारियों की संवेदनहीनता भी बयां कर रही है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान एक तरफ खुद को आदिवासी और गरीबों के हितैषी बताते नहीं थकते, तो वहीं दूसरी तरफ सिवनी की तस्वीरें उनके दावों की पोल खोलती नजर आती हैं। आदिवासी परिवार का मकान सिर्फ इसलिए ढक दिया गया, क्योंकि उसका पक्के मकानों के बीच कच्चा बना हुआ है, जिससे रोड शो की सोभा बिगड़ सकती है।