मध्यप्रदेश में 1 जून से धीरे-धीरे होगा अनलॉक, सीएम शिवराज सिंह ने किया एलान

मध्यप्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद अब एक जून से राज्य को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात का एलान किया है।

Updated: May 22, 2021, 02:50 PM IST

मध्यप्रदेश में 1 जून से धीरे-धीरे होगा अनलॉक, सीएम शिवराज सिंह ने किया एलान
Photo courtesy: mp braking

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान कोरोना समीक्षा बैठक में एक जून से अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि कोरोना काबू में आ रहा है और अब एक जून से प्रदेश को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी  राज्य को एक जून से चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा।

पहले चरण में 1 जून के बाद से होटलों, रेस्त्राओं, शॉपिंग मॉल को खोलने की अनुमति दे दी जाएगी। इसके लिए सरकार अलग से दिशानिर्देश जारी करेगी। वहीं, दूसरे चरण में स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थाओं को जुलाई महीने में खोलने की अनुमति दी जाएगी।

तीसरे चरण में परिस्थितियों के विश्लेषण के बाद  सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल और मनोरंजन पार्क आदि को खोलने की तारीख़ों की घोषणा की जाएगी।

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि राज्य मे पॉजिटिविटी रेट घटकर 5 प्रतिशत से घट कर 4.82 फीसदी हो गई है। 10 मई को जो पॉजिटीविटी रेट 15.79 फीसदी थी उसमें खासी कमी आई है। प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट लगातार कम हो रहे हैं। सीएम ने कहा कि रिकवरी रेट लगातार बढ़ रही है और 90 प्रतिशत रिकवरी हो रही है। उन्होंने के कहा कि हालात पूरी तरह से काबू में हैं। सीएम अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर लगातार अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहे हैं।

बैठक में सीएम शिवराज ने कहा,  प्रदेश में धीरे धीरे वैक्सिनेशन की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने वेक्सीन को सुरक्षा कवच बताते हुए लोगों से वेक्सीन लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह का भ्रम न फैलाया जाए। उन्होंने अंकुर योजना की शुरु करने की भी बात कही है। 

दरअसल मध्य प्रदेश में पिछले एक हफ्ते में पॉजिटीविटी रेट में काफी कमी आई है और संक्रमण के नए मामलों में भी गिरावट आ रही है। मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4384 नए मामले सामने आए हैं। वहीं बीते 24 घंटे में संक्रमण से 79 लोगों की मौत हुई है।