मध्य प्रदेश में 22 जनवरी को बंद रहेंगी मांस, मछली की दुकानें, स्कूल-कॉलेजों में भी छुट्टी की घोषणा

इसके पहले राज्य सरकार ने 22 जनवरी को ड्राय डे घोषित किया था, अब राज्य के नगरीय क्षेत्रों में मांस बिक्री पर भी रोक लगाने संबंधी आदेश जारी किया गया है।

Updated: Jan 21, 2024, 02:09 PM IST

भोपाल। मोहन यादव सरकार ने एक दिन के लिए मध्य प्रदेश में मांस बिक्री पर पाबंदी लगा दी है। अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने ये फैसला किया है। 22 जनवरी को ड्राई डे रखने के बाद प्रदेश सरकार ने इस दिन मांस-मछली की दुकानें भी बंद करने के आदेश जारी कर दिये हैं। यानी कि इस दिन प्रदेशभर में मांस-मछली की दुकानें बंद रहेंगी।

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि शहरी विकास विभाग ने स्थानीय निकायों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है कि 22 जनवरी को मांस की दुकानें और बूचड़खाने बंद रहें। इसमें यह भी कहा गया है कि राम मंदिर में श्री रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह के अवसर पर मंदिर परिसर सहित सभी शहरी क्षेत्रों में एक विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा।

विज्ञप्ति में कहा गया कि शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने स्थानीय निकायों से इस अभियान में लोगों और जन प्रतिनिधियों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है। इससे पहले 14 जनवरी को सीएम मोहन यादव ने कहा था कि हमने निर्णय किया है कि 22 तारीख को ड्राई डे रहेगा यानी उस दिन मदिरा और भांग की सभी दुकानें बंद रहेंगी। हमने उस दिन सभी प्रकार के मादक द्रव्यों की दुकानों को बंद करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा 22 जनवरी को स्कूलों में छुट्टी रखने के भी आदेश जारी किए गए हैं।

इससे पहले सीएम मोहन यादव खुले में मांस की बिक्री पर रोक लगा चुके हैं। सरकार ने इस आदेश का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद से ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई, जो गली-मोहल्लों या धार्मिक स्थलों के पास सड़क किनारे मांस, मछली और अंडों की दुकानें चलाते थे।