पन्ना, कटनी और बैतूल में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, आचार संहिता लागू होने से पहले ताबड़तोड़ आदेश जारी

चिकित्सा शिक्षा विभाग ने तीनों जिले के कलेक्टरों को पत्र लिखकर जमीन चिन्हित करने को कहा है ताकि 100 बेड का अस्पताल बनाया जा सके।

Updated: Oct 09, 2023, 11:28 AM IST

भोपाल। विधानसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी भारी एंटी इनकंबेंसी से जूझ रही है। स्थिति ये है कि तमाम हथकंडे अपनाने के बावजूद शिवराज सरकार के प्रति लोगों का आक्रोश कम होता नहीं दिख रहा है। शिवराज सरकार ने चुनाव से पहले जनता को लुभाने के पिछले कुछ दिनों में कई ऐलान किए हैं। स्थिति ये है कि आचार संहिता लागू होने के पहले राज्य सरकार ने तीन मेडिकल कॉलेज खोलने संबंधी आदेश जारी किए हैं।

राज्य शासन ने पन्ना, कटनी और बैतूल में मेडिकल कॉलेज खोलने का आदेश जारी किया है। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने तीनों जिले के कलेक्टरों को पत्र लिखकर जमीन चिन्हित करने को कहा है ताकि 100 बेड का अस्पताल बनाया जा सके। पत्र में लिखा गया है कि चिकित्सा महाविद्यालय की स्थापना नेशनल मेडिकल काउंसिल के नियमो अंतर्गत की जाती है। नेशनल मेडिकल काउंसिल के नवीन नियमानुसार चिकित्सा महाविद्यालय हेतु 25 एकड़ से अधिक भूमि जिला चिकित्सालय के 10 किलोमीटर के भीतर होनी आवश्यक है।

सरकार ने तीनों कलेक्टरों को इन मापदंडो अनुसार अपने ज़िले में चिकित्सा महाविद्यालय की स्थापना हेतु भूमि चिन्हांकित कर आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा गया है कि शीघ्र विभाग को इसके बारे में अवगत कराएं जिससे की निर्माण एजेंसी द्वारा DPR तैयार की जा सके। बता दें कि तीनों पत्र 6 अक्टूबर की तारीख में लिखे गए हैं। हालांकि, ये सोमवार सुबह तब सामने आए जब निर्वाचन आयोग ने बताया कि दोपहर बारह बजे चुनाव तारीखों का ऐलान किया जाएगा। यानी आचार संहिता लगने के ठीक पहले ये पत्र मीडिया में सामने आए हैं। इसे पन्ना, कटनी और बैतूल की जनता को लुभाने का हथकंडा के तौर पर देखा जा रहा है।