MP Elections 2023: वोट डालकर आओ और मुफ्त पोहा जलेबी खाओ, इंदौर में चौपाटी वालों की अनूठी पहल

Indore Free Poha Jalebi: इंदौर के 56 दुकान व्यापारी एसोसिएशन ने घोषणा की है कि 17 नवंबर को जो मतदाता 9 बजे के पहले मतदान करेंगे उन्हें मुफ्त में पोहा-जलेबी का नाश्ता कराया जाएगा।

Updated: Oct 14, 2023, 11:11 PM IST

इंदौर। मध्य प्रदेश में अगले महीने 17 नवंबर को नई विधानसभा MP Elections 2023 के लिए वोटिंग होनी है। निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा मतदान को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इंदौर के व्यवसायियों ने भी इस कड़ी में एक अनूठी पहल करते हुए सुबह नौ बजे से पहले वोट डालनेवालों को मुफ्त पोहा जलेबी खिलाने का ऑफर दिया है। छप्पन दुकान के व्यवसायियों की इस पहल को मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिलचस्प कदम माना जा रहा है। 

इंदौर के छप्पन दुकान व्यापारी संघ के अध्यक्ष गुंजन शर्मा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा, ‘स्वच्छता के पैमानों पर इंदौर देशभर में पहले पायदान पर है। हम चाहते हैं कि हमारा शहर मतदान के मामले में भी अव्वल बने। इसके लिए हमने वोट देकर आनेवाले मतदाताओं को मुफ्त पोहा-जलेबी खिलाने का निर्णय लिया है।'

शर्मा ने बताया कि 'पहले मतदान-फिर जलपान' के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से 17 नवंबर को सुबह नौ बजे तक मुफ्त पोहा-जलेबी खिलाया जाएगा। जो मतदाता सुबह 9 बजे के पहले वोट देंगे उनके लिए ये सुविधा होगी। यानि सुबह सुबह घर से निकलिए, मतदान कीजिए और छप्पन दुकान आकर पोहे और जलेबी का लुत्फ लीजिए। 

देर से आनेवालों को भी इस ऑफर का कुछ लाभ मिलेगा। सुबह 9 बजे के बाद पूरे दिन पोहा-जलेबी की कीमत में 10 प्रतिशत की खास छूट दी जाएगी। मतदाता उंगली पर स्याही का निशान दिखाकर इन ऑफर्स का लाभ ले सकते हैं। बता दें कि भारतीय खाद्य सुरक्षा नियामक (FSSAI) ने संबंधित पैमानों पर खरा उतरने के कारण 56 दुकान को क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा दे रखा है। इस चाट-चौपाटी पर स्वाद के शौकीनों का हमेशा जमावड़ा लगा रहता है।

निर्वाचन आयोग ने भी इंदौर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के बाद छप्पन दुकानों पर यहां के व्यंजनों का लुफ्त उठाया था और स्मोक पान भी खाया। जन जागरूकता अभियान में मध्य प्रदेश की पहली स्पेशल चाइल्ड गुरदीप वासु भी शामिल हुईं। वो जन्म से ही ना बोल सकती हैं ना देख सकती हैं ना सुन सकती हैं। वो फर्स्ट टाइम वोटर हैं। गुरदीप 17 नवंबर को वोट डालने के लिए उत्साहित हैं और लोगों से अपील कर रही हैं कि अपने मत का उपयोग जरूर करें।

बता दें कि आल 2018 में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान इंदौर के शहरी इलाके की पांच सीटों पर कुल 14.72 लाख मतदाता थे। साल 2018 में यहां औसतन 67 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। मौजूदा विधानसभा चुनावों में इन पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 15.55 लाख लोग मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।