MP में कांग्रेस की सरकार बनते ही बहाल करेंगे ओल्ड पेंशन स्कीम, कर्मचारियों से कमलनाथ का वादा

किसान कर्जमाफी के बाद कमलनाथ का एक और बड़ा ऐलान, मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही लागू करेंगे ओल्ड पेंशन स्कीम।

Updated: Dec 11, 2022, 07:23 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी है। प्रदेश कांग्रेस की एक टीम चुनावी मेनिफेस्टो को लेकर युद्धस्तर पर काम कर रही है। इधर पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी एक के बाद एक चुनावी घोषणा शुरू कर दी है। किसान कर्जमाफी के बाद अब उन्होंने पुरानी पेंशन योजना (Old pension scheme) लागू करने की बात कही है।

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने एक ट्वीट में लिखा, 'शिवराज सरकार द्वारा बंद की गई सरकारी कर्मचारियों की पेंशन को मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही फिर बहाल किया जाएगा।' पूर्व सीएम ने स्पष्ट कर दिया है कि 2023 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही पुरानी पेंशन स्कीम लागू किया जाएगा।'

कमलनाथ के इस ऐलान को चुनाव के मद्देनजर बेहद अहम माना जा रहा है। बीते 24 घंटों में कमलनाथ का ये दूसरा बड़ा ऐलान है। इसके पहले शनिवार को उन्होंने ऐलान किया था कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही सभी किसानों की कर्ज माफी होगी।

बता दें कि मध्य प्रदेश में अप्रैल 2005 में पुरानी पेंशन योजना को बंद करके नई पेंशन योजना लागू की गई थी। पुरानी पेंशन स्कीम में रिटायर्ड कर्मचारियों को भी हर छह महीने में मिलने वाला महंगाई भत्ता मिलता था। नई स्कीम में इसकी व्यवस्था नहीं है। पुरानी पेंशन स्कीम में कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय 20 लाख रुपये तक की ग्रैच्युटी मिलती थी। जबकि नई पेंशन स्कीम में ग्रैच्युटी का अस्थाई प्रावधान है।

यह भी पढ़ें: MP में कांग्रेस सरकार बनते ही सभी किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, कमलनाथ का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश के तीन लाख 35 हजार से अधिक शासकीय कर्मचारी लगातार पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। वे सड़कों पर उतरकर कई बार विरोध प्रदर्शन भी कर चुके हैं। खास बात ये है कि कांग्रेस शासन वाले पड़ोसी राज्य राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की जा चुकी है।